सलहा में महिलाओं ने सड़क पर धानरोपनी कर जताया विरोध

महीनों से सड़क पर हुए जलजमाव से बढ़ी लोगों की परेशानी

बेनीपट्टी(मधुबनी) : प्रखंड के सलहा पंचायत के बनाठपुर गांव में कीचड़ और जलजमाव से परेशान महिलाओं ने सड़क पर बुधवार को धानरोपनी कर आक्रोश व्यक्त किया। इस दौरान विरोध व्यक्त करते हुए लोगों ने सरकार, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों ने कहा कि सलहा पंचायत के वार्ड 9 स्थित बनाठपुर गांव में पिछ्ले कई महीनों से सड़क जर्जर रहने, नाला नही होने, कीचड़ जमा होने व वर्षा की पानी का बहाव रुकने के कारण ग्रामीणों को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पर रहा है।

कीचड़ और गंदा पानी का सड़क पर जमाव रहने से न केवल आवाजाही ठप है बल्कि उसमें से नाक फाड़ने वाली दुर्गंध निकल रही है और लोंगों के घरों में कीड़े-मकोड़े व पिल्लू घुस रहे है, जिससे हमलोगों का जीना मुहाल हो चुका है और इससे महामारी का खतरा बढ़ गयी है। लोग अपने घरों में कैद रहने को विवश हैं। यहां न किसी पार्टी का नेता, त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों और न ही प्रशासनिक अधिकारी ही आज तक यहां आकर हमलोगों की सुधि ही लेने का काम किये हैं।

ग्रामीणों ने यह भी कहा कि स्थानीय मुखिया से गुहार लगाये जाने पर मुखिया ने कहा कि इस वार्ड के लोग हमें वोट नही दिये हैं। इसलिए इस वार्ड में कोई काम नही किया जायेगा। आपलोगों को जहां जाना है जाइये। लिहाजा ग्रामीणों ने लाचार और विवश होकर सड़क पर धानरोपनी कर विरोध जताया है और आंदोलन का आगाज कर दिया है।

धानरोपनी अभियान के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि जलनिकासी के लिये प्रखंड प्रशासन को पहले ही ज्ञापन देकर समस्या निदान करने की मांग की थी पर अब तक इस दिशा में कोई ठोस पहल नही किया जा सका। जिससे अब विवश होकर हम महादलित समुदाय के लोगों को आंदोलन पर उतरने को बाध्य होना पड़ रहा है। मौके पर धानरोपनी अभियान में लक्ष्मी मंडल और सत्तो मंडल सहित दर्जनों महिला पुरुष भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!