आधी आबादी को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने हेतु PHULHAR में प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत

मनोज झा की रिपोर्ट
हरलाखी : बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तर्ज पर संचालित जागरूकता अभियान संस्था गंगौर के द्वारा फुलहर पंचायत में महिला एवं लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु निशुल्क सिलाई कटाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की गई है। यह संस्था पिछले 6 सालों से नारी सशक्तिकरण एवं समाज उत्थान के लिए कार्य कर रही है इसी कड़ी में संस्था के द्वारा छोटी-छोटी जगहों पर प्रशिक्षण केंद्र लगाया जाता है और वहां की महिलाओं व लड़कियों को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाया जाता है।

गंगौर की बेटी संस्था की संचालिका बिट्टू कुमारी मिश्रा ने बताया कि इस प्रशिक्षण केंद्र से यहां की महिलाएं एवं लड़कियां सशक्त और आत्म निर्भर बनेगी जो हमारा मुख्य उद्देश्य है।

ADVERTISEMENT


संस्था की फुलहर प्रभारी अन्नू ठाकुर ने कहा कि हम लोग मिलकर प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से यहां के अधिक से अधिक आर्थिक स्थिति से कमजोर महिला एवं लड़कियों को जोड़कर उन्हें स्वावलंबन बनाने का काम करेंगे।
संस्था की मुहिम यूथ वॉइस फॉर सोसायटी के अध्यक्ष विजय कुमार शर्मा ने कहा कि हमें बेहद खुशी मिलती है कि हम संस्था के माध्यम से महिलाओं के हित में कुछ कर पाते हैं और इस तरह का प्रयास हमारा हमेशा समाज हित में रहेगा।

ADVERTISEMENT


सचिव सचिन कुमार ने कहा इससे पहले भी गंगौर पंचायत में प्रशिक्षण केंद्र खुला था जहां से सैकड़ों लड़कियां आत्मनिर्भर बनी और यह दूसरा प्रशिक्षण केंद्र है जो बहुत गर्व की बात है।
कोषाध्यक्ष रवि कुमार ने कहा बिट्टू कुमारी मिश्रा पिछले 6 साल से महिला एवं समाज हित में इसी प्रकार कार्य कर रही है और हम लोग इनका भरपूर सहयोग इसी तरह करते रहेंगे।

ADVERTISEMENT


अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में उपस्थित गंगौर कृष्ण इंडिया निधि लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा ठाकुर ने कहा की यह बहुत ही सराहनीय है की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु अच्छी पहल शुरू की गई है मेरा हर संभव सहयोग हमेशा रहा है और आगे भी रहेगा।
प्रशिक्षण केंद्र के शुरू होने से फुलहर पंचायत के लड़की एवं महिलाओं के साथ पुरे पंचायत के लोग काफी खुश थे।


मौके पर संस्था के सदस्य रवि शंकर कुमार, अशोक कुमार, राज नंदन कुमार, रंजीत कुमार, जनमानस सेवा संस्था के नीतीश कुमार, ग्राम रक्षा दल के अध्यक्ष धर्मेंद्र शर्मा एवं संतोष कुमार एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!