ग्रामीण सड़क में बनी पुलिया टूटने से आवागमन हुआ बाधित

आवाजाही में राहगीरों की बढ़ी मुश्किलें

लोग हो रहे दुर्घटना का शिकार

बेनीपट्टी के शाहपुर में ग्रामीण सड़क के बीच में बनी ध्वस्त पुलिया

बेनीपट्टी : प्रखंड के शाहपुर गांव के वार्ड 7 और 6 को परस्पर जोड़ते हुए दरभंगा जिले के मुरैठा तक जानेवाली ग्रामीण सड़क के बीच में बनी पुलिया टूट गयी है. जिससे राहगीरों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस क्षतिग्रस्त पुलिये से होकर आवाजाही करने के कारण लोग दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं. लेकिन अब तक इसकी मरम्मति के दिशा में न तो कोई अधिकारी न ही जनप्रतिनिधियों ने सुध लेने की जहमत उठायी है.

मिली जानकारी के अनुसार तकरीबन 25 वर्ष पहले आरडब्ल्यूडी से जवाहर रोजगार योजना के तहत एक लाख 32 हजार रुपये की लागत से उक्त पुलिये का निर्माण कराया गया था. पुलिया बनने के बाद उक्त विभाग से ही ग्रामीण सड़क बनाकर शाहपुर पंचायत के वार्ड 6 और 7 को परस्पर जोड़ा गया था. तब के दिनों में शाहपुर गांव के अलावे बगवासा, भगवतीपुर, अगई और लडुगामा शाहपुर पंचायत का हिस्सा हुआ करता था. लेकिन ये सभी गांव फिलहाल शाहपुर और विशनपुर दो पंचायतों में बंट चुका है. इस सड़क और पुलिये के निर्माण से दरभंगा जिले के मुरैठा गांव तक लोग आवाजाही कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

शाहपुर के वार्ड 7 के निवासी किशोरी राम, सामाजिक कार्यकर्ता विनोद शंकर झा लड्डू, राजद नेता ललित कुमार सिंह व शिवनगर के दीपक झा मंटू सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि बीते वर्षों में लगातार आयी बाढ़ के पानी का दबाब पुलिये के दोनों किनारे बने अप्रोच पथ पर बनता रहा और पानी के दबाब से मिट्टी कटकर बहती रही. जिससे दिनोंदिन पुलिये की स्थिति जर्जर होती रही. पहले इस पुलिये से महज छोटे वाहनों की ही आवाजाही होती थी लेकिन हाल के दिनों में हाइवा और ट्रैक्टर जैसे बड़े वाहनों का भी आवागमन होने लगा, जिससे पुलिये पर दबाब बढ़ता रहा, लिहाजा 25 दिन पहले यह पुलिया क्षतिग्रत हो गयी. जबकि आधा दर्जन गांवों को यह पुलिया जोड़ने का काम करती है और एक बार फिर बाढ़ आने की संभावना बनती दिखने लगी है. बाढ़ आने पर आवागमन ठप हो सकता है. जबकि इन इलाकों के लोग इसी रास्ते ही शिवनगर स्थित बैंक तक भी पहुंच पाते हैं.

ADVERTISEMENT

पुलिया के ध्वस्त होने के बाद अब इस समस्या के निदान को लेकर कोई पहल नही होने से लोगों में आक्रोश गहराने लगा है. इस बाबत बीडीओ मनोज कुमार ने कहा कि जानकारी प्राप्त कर रहे हैं और समस्या का समाधान जल्द ही करने का हरसंभव प्रयास किया जायेगा.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: