बापू व शास्त्री जी के विचार सदैव ही रहेगा प्रासांगिक

बेनीपट्टी: अनुमंडल प्रक्षेत्र के विभिन्न इलाकों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री का जन्म दिवस सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया. शुक्रवार को अधिकांश शिक्षण संस्थानों के अलावे नीजी संस्थानों में भी बड़ी संख्या में लोगों ने बापू के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व पर व्यापक प्रकाश डाला.

प्रखंड के अंबेडकर चौक से उच्चैठ जानेवाली मुख्य सड़क के गांधी चौक पर लगे राष्ट्र पिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर मौजूद सभी पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ताओं और आम जनों ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. वहीं दूसरी ओर बरहा गांव में सामाजिक संगठन ट्राइडेंट सेवा के तत्वाधान में गांधी व शास्त्री जयंती मनायी गयी.

इस दौरान वक्ताओं ने इन दोनों महापुरूषों के व्यक्तित्व व कृतित्व पर व्यापक चर्चा करते हुए कहा कि बापू और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जी दोनों ही इस देश के विभूति थे और इन दोनों का विचार सदैव ही प्रसांगिक रहेंगे. बापू ने बिना कोई हथियार के केवल सत्य और अहिंसा के बल पर न केवल अंग्रेजों से ही लोहा लेने का काम किया बल्कि, भारत को एक नई दिशा भी दी तो पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के द्वारा दिये गये जय जवान जय किसान के नारों देश को समृद्ध व संप्रभुत्वता प्रदान किया.

ये दोनों ही अपने कर्म के बल पर सर्वव्यापक हो गये और पूरे विश्व के लिये एक कृतिमान स्थापित कर दिया, जिसके फलस्वरुप आज ये दोनों महापुरुष संपूर्ण विश्व के लिये अनुकरणीय बन चुके हैं और सदैव सम्मानपूर्वक याद किये जाते रहेगें. वहीं किसान जागरुकता विकास समिति में सचिव कमल कुमार झा, खनुआ टोल तिसियाही स्थित सिग्मा कोचिंग सेंटर में निदेशक रौशन कुमार व सभी बच्चों, अंबेडकर कर्पूरी सामाजिक संस्थान में रामवरण राम की अध्यक्षता में गांधी जयंती मनायी गयी.

कई जगहों पर भी संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया. इस अवसर पर कोरोना महामारी पर चर्चा करते हुए चेहरे पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान रखा जा रहा था और लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की जा रही थी. मौके पर सिंगमा कोचिंग के निदेशक रौशन कुमार महतो, ट्राइडेंट सेवा के प्रदेश अध्यक्ष विवेकानंद ठाकुर, छोटू ठाकुर, सौरभ झा, मोहन झा, अमर पासवान व मुकेश चौपाल सहित अन्य लोग भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!