RTPS काउंटर पर उड़ रही सोशल डिस्टेंनसिंग की धज्जियां

बिना मास्क के दर्जनों लोग एक दूसरे की पीठ पर लदकर कतार में खड़े होकर दे रहे कोरोना को आमंत्रण

बेनीपट्टी अंचल कार्यालय परिसर में आरटीपीएस काउंटर पर उमड़े लोग

बेनीपट्टी (मधुबनी): प्रखंड क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के लगातार मामले आने से एक ओर जहां लोग सकते में आ चुके हैं वहीं दूसरी ओर अंचल कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर इसका जरा भी असर होते नही दिख रहा है. बड़ी संख्या में जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाणपत्र, आय और दाखिल खारिज सहित अन्य प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने आये लोग बिना किसी झिझक के एक दूसरे की पीठ पर लदकर कतार में खड़े देखे जा रहे हैं, जो कोरोना संकट को आमंत्रण देता प्रतीत हो रहा है. काउंटर पर कतार में खड़े लोगों को इसकी जरा भी परवाह नही है.

लोग कतार में खड़े होने के दौरान न तो चेहरे पर मास्क लगाना या कपड़ा रखना जरूरी समझते हैं न ही दूर-दूर तक सोशल डिस्टेंनसिंग का पालन करना ही जरुरी समझते हैं. आरटीएस काउंटर पर मौजूद कर्मी बिना इसका ख्याल किये लोगों से बारी-बारी से आवेदन लेने और प्रमाण पत्र देने में ऐसे मशगूल रहते हैं कि उन्हें भी इसका जरा भी ख्याल नही रहता. काउंटर पर रोजाना जुटनेवाली भीड़ को लेकर कोई अधिकारी भी गंभीर होते नही दिख रहे हैं.

यहीं कारण है कि लोग बिना किसी भय के खुले चेहरे के साथ काउंटर पर एक दूसरे से बेहद करीब खड़े रहते हैं. ऐसे में अगर कोई कोरोना संक्रमित मरीज भी आकर खड़ा हो जाये तो यह सामुदायिक संक्रमण का रुप ले सकता है. जबकि प्रखंड कार्यालय परिसर के अधिकांश कार्यालय परिसर में अत्यंत महत्वपूर्ण सूचना की नोटिस चिपकाया जा चुका है कि बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचना के तहत 3 जुलाई कोविड-19 महामारी को देखते हुए सार्वजनिक अथवा कार्य स्थल पर या फिर प्रखंड कार्यालय परिसर में आनेवाले सभी लोग हर हाल में अपने चेहरे पर मास्क लगाकर नाक और मुंह को समुचित रुप से ढककर ही प्रवेश करें. बिना मास्क के पकड़े जाने पर दंडनीय अपराध मानकर 50 रुपये आर्थिक दंड वसूल किये जायेंगे.

लेकिन सवाल उठता है कि आखिर ये दंड कौन और कब वसूल करेंगे. जब बीमारी फैल जायेगी तब इस अतिमहत्वपूर्ण सूचना का क्या मतलब रह जायेगा. इस बाबत सीओ प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि हम अभी अवकाश में पटना में हैं. लौटने पर सख्ती बरता जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!