एसडीएम ने किया छठ घाटों का निरीक्षण, दिये कई निर्देश

बेनीपट्टी: लोक आस्था का महापर्व छठ की तैयारी जोरों पर चल रही है. सभी गांवों में तालाबों, नदियों के किनारे साफ सफाई कर घाट बनाया जा रहा है. साथ ही घाट पर व्रतियों के लिये कई व्यवस्था की जा रही है. छठ घाटों पर ठंढ़ और ओस से बचाव के लिये बड़े-बड़े आकर्षक पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. बांस बैरिकेडिंग और पंडाल निर्माण का काम अंतिम चरण पर पहुंच गया है. वहीं महिलाएं भी पर्व की तैयारी में जुट चुकीं हैं.

फोटो:- बेनीपट्टी प्रखंड कार्यालय के समीप स्थित तालाब में घाट निर्माण की तैयारी करते लोग और साहरघाट में पर्व के लिये गेंहू पसारती वृद्धा

खरना व पर्व के प्रसाद के लिये गेंहू धोने और धूप में सुखाने के साथ आवश्यक सामानों को जुटाने में लग गयीं हैं. इधर, लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारी का प्रशासनिक पदाधिकारी भी जायजा ले लोगों को कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन किये जाने को निर्देशित कर रहे हैं. मंगलवार को एसडीएम अशोक कुमार मंडल ने बेनीपट्टी के बसैठ से त्रिमूहान जानेवाली डीकेबीएम एसएच 75 सड़क में लोहा पुल के निकट बनाये गये छठ घाट का निरीक्षण किया.

ADVERTISEMENT

एसडीएम ने घाट की लंबाई, नदी के उपधारा की गहराई, बन रहे पंडाल, किये जा रहे बेरेकेटिंग, साफ सफाई, रौशनी व सेनेटाइजिंग आदि की व्यवस्था के संबंध में समिति के उपस्थित सदस्यों से जानकारी हासिल की. साथ ही उक्त घाट पर कितनी संख्या में व्रतियों द्वारा अघ्र्य अर्पित किया जाता है और कितनी दूरी से व्रती यहां पहुंचते है,

ADVERTISEMENT

इस संबंध में जानकारी ली गयी. एसडीएम श्री मंडल ने छठ पूजा समिति और उपस्थित पदाधिकारियों को व्रतियों की सुविधा के लिये गंभीरता पूर्वक घाट की साफ सफाई करने, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करने, घाट पर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था करने, आवाजाही के लिये रास्ते को सुगम व सरल बनाने दुरूस्त सहित कई निर्देश दिया. साथ ही कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन के अनुसार लोक आस्था के महापर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने का भी आदेश दिया.

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा कि समिति के सदस्य यह सुनिश्चित करेंगे कि घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और किसी भी सूरत में बच्चें व वृद्ध नदी के पानी में डुबकी नही लगायें. मौके पर बीडीओ मनोज कुमार, पंसस संतोष कुमार चौधरी, उमाशंकर गुप्ता, नीलांबर गुप्ता व फिरण चौधरी सहित अन्य लोग भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!