बेनीपट्टी में बंद हुई राशनकार्ड निर्माण का आवेदन लेने की प्रक्रिया

  • कोरोना पोजेटिव का मामला सामने आते ही आनन फानन में बंद हुआ आवेदन लेने का काम
  • अब भी कई पंचायतों के लोगों का शेष बचा है आवेदन जमा लेने का शिड्यूल

बेनीपट्टी: प्रखंड कार्यालय परिसर में संचालित आरटीपीएस काउंटर पर राशनकार्ड निर्माण के लिये आवेदन लेने की प्रक्रिया गुरुवार से बंद कर दी गयी. अधिकारियों की मानें तो बीते दिनों प्रखंड कार्यालय परिसर में लगे कोरोना जांच शिविर में कई पोजेटिव मामले सामने आने के बाद हडक्कत में आयी प्रशासन ने आनन फानन में प्रक्रिया स्थगित करने का निर्णय लिया. प्रक्रिया स्थगित होने से दूर दराज से राशनकार्ड निर्माण कराने पहुंचे सैंकड़ों लोगों को बिना आवेदन जमा किये भारी निराशा के साथ बैरंग वापस लौटना पड़ा.

हालांकि प्रखंड प्रशासन के द्वारा इसके कारणों का हवाला देते हुए प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार की देर शाम सूचना चिपका दी गयी है. आवेदन लेने की प्रक्रिया को स्थगित करने का कारण बीते दिनों प्रखंड कार्यालय परिसर में उमड़ी अप्रत्याशित भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का उलंघन, बिना मास्क के लोगों का जमावड़ा और कई कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने को बताया गया है. बीडीओ के स्तर से जारी सूचना के अनुसार मानक प्रक्रिया के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क के साथ आवेदन जमा करने की अपेक्षा की गयी थी पर इसके प्रतिकूल कार्य किये जा रहे थे.

जांच के दौरान कई कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गयी थी. लिहाजा प्रखंड प्रशासन द्वारा कोविड-19 से बचाव को गंभीरता से लेते हुए अगले आदेश तक आवेदन लेने की प्रक्रिया फिलहाल स्थगित कर दी गयी है. इस बाबत बीडीओ मनोज कुमार ने वताया कि अब पुनः निर्देश मिलने के बाद आवेदन लिये जाने की प्रक्रिया शुरु की जा सकेगी या फिर राशनकार्ड से वंचित पात्र लाभुक अपने पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से आवेदन जमा करा सकेंगे.

बता दें कि कोरोना काल में काफी संख्या में गरीब, जरूरतमंद और पात्र लोगों के राशनकार्ड से वंचित होने का मामला सामने आया था. जिसको देखते हुए अनुमंडल प्रशासन के निर्देश पर आरटीपीएस काउंटर के जरिये सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चेहरे पर मास्क लगा आवेदन पत्र लेने की प्रक्रिया शुरु की गई थी. दो दिनों तक उमड़े हुजूम और सोशल डिस्टेंसिंग का धज्जियां उड़ने की खबर प्रकाशित होने के बाद आनन फानन में पंचायतवार शिड्यूल जारी कर आवेदन लिया जाने लगा.

इसके बावजूद भी स्थिति में सुधार नही हुई और लोग मानने को तैयार नही हुए और कोरोना जांच में संक्रमण के मामले सामने आते ही प्रखंड प्रशासन ने आनन फानन में आवेदन लेने की प्रक्रिया स्थगित कर दी. ऐसे में उन पंचायतों के लोगों का जिनका शिड्यूल शेष रह गया है उनका आवेदन कब और कैसे जमा होगा यह भविष्य के गर्भ में होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!