LNMU में पुराने पैटर्न पर ही होगा पार्ट वन में नामांकन

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (LNMU) में स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए आवेदन की तिथि पर अब तक निर्णय नहीं हो सका है। वर्तमान परिस्थिति में पुराने पैटर्न पर नामांकन होना लगभग निश्चित है।मालूम हो कि कुछ दिन पूर्व नामांकन समिति की बैठक में नामांकन के लिए आवेदन करने की तिथि चार अगस्त से निर्धारित कर दी गई। विश्वविद्यालय के मीडिया सेल ने विज्ञप्ति भी जारी कर दी लेकिन कुलसचिव ने तीन अगस्त को फिर विज्ञप्ति जारी कर कहा कि चार अगस्त से आवेदन नहीं होगा। निकट भविष्य में नई तिथि की घोषणा की जायेगी लेकिन अब तक नई तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

बताया जाता है कि अब 15 अगस्त को लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही इसकी प्रक्रिया शुरू हो सकती है। फिलहाल कैफे भी बंद है जिससे छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने में भी कठिनाई होगी।इधर, परिनियम को लेकर ऊहापोह भी अब स्वत: खत्म होते नजर आ रहा है। मालूम हो कि पूर्व में राजभवन ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर स्नातक के सत्र-2020-23 से सेमेस्टर पद्धति लागू करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही नामांकन और परीक्षा से संबंधित एक प्रारूप परिनियम सभी विश्वविद्यालयों को भेजकर प्रतिक्रिया मांगी गई थी।

सभी विश्वविद्यालयों ने निर्धारित अवधि में अपनी टिप्पणी के साथ प्रारूप परिनियम राजभवन को भेज दिया था। राजभवन में इस पर अंतिम निर्णय अब तक नहीं हो सका है। इसलिए अब माना जा रहा है कि पुराने पैटर्न पर ही नामांकन होगा। नये परिनियम के लागू होने पर जांच परीक्षा के आधार पर बनी मेधा सूची के अनुसार नामांकन होता लेकिन अब अंक के आधार पर पूर्व की भांति नामांकन होगा। संपर्क करने पर छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. रतन कुमार चौधरी ने बताया कि स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन करने की तिथि की घोषणा शीघ्र की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!