LNMU: पार्ट वन, टू और स्नातकोत्तर दूसरे सेमेस्टर की होगी परीक्षा

डेस्क: कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय विद्वत परिषद की अत्यावश्यक बैठक ऑनलाइन हुई। बैठक में स्नातक प्रथम खंड, द्वितीय खंड एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की 2020 की परीक्षा लिये जाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अनुमोदित करते हुए कुलपति को अग्रतर कारवाई के लिए अधिकृत किया गया।

ज्ञात हो कि मंगलवार को कुलपति की अध्यक्षता में हुई परीक्षा परिषद की बैठक में यूजीसी के दिशा-निर्देश एवं राजभवन सचिवालय द्वारा निर्गत अस्थायी विनियमन के आलोक में परीक्षा संचालन के विभिन्न आयामों पर चर्चा के बाद परीक्षा संचालन एवं प्रश्न पत्रों के प्रारूप पर निर्णय लिया गया था जिसे विद्वत परिषद की बैठक में विचारार्थ एवं अनुमोदनार्थ रखा गया। बैठक के आरंभ में कुलसचिव डॉ. मुश्ताक अहमद ने सभी सदस्यों का स्वागत किया।

कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के शैक्षिक मानक एवं दिशा को तय करने वाला यह सबसे बड़ा निकाय है। विश्वविद्यालय का चेहरा जो बाहर परावर्तित होता है, वह दो बातों पर निर्भर करता है। पहली अच्छे व मेधावी छात्रों का नामांकन होना एवं उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना। दूसरी उन्हें समय से वैध एवं मानक डिग्री प्रदान करना। मेरे योगदान के साथ ही यह बताया गया कि यहां नामांकन एवं परीक्षा दोनों के सम्बन्ध में अद्यतन कोई निर्णय नहीं लिए जा सके हैं।

कुलपति ने कहा कि मैंने बिना विलम्ब किए नामांकन समिति की बैठक बुलाकर स्नातक प्रथम खंड (सत्र 2020-23) में छात्रों की ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया। आज मुझे आपको सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि अब तक कुल 71204 छात्र-छात्राओं ने स्नातक प्रथम खंड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!