ग्राम रक्षा दल की उपेक्षा सरकार को पड़ेगा महंगा, करेंगें विधानसभा चुनाव का बहिष्कार

खजौली (मधुबनी) : आलोक मेमोरियल लाइब्रेरी प्रखंड खजौली के प्रांगण में बिहार ग्राम रक्षा दल की बैठक प्रखंड अध्यक्ष अनिल कुमार पासवान के अध्यक्षता में संपन्न हुई, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत उपस्थित हुए।

बैठक को संबोधित करते हुए दल के प्रदेश अध्यक्ष रामप्रसाद राउत ने कहा कि अब धैर्य की भी एक सीमा होती है। हम ग्राम रक्षा दल के जवानों का बिहार सरकार के कारण धैर्य टूटता नजर आ रहा है। वर्ष 2017 से लेकर लॉकडाउन तक ग्राम रक्षा दल के जवान अपनी ग्यारह सूत्री मांगों को लेकर बिल्कुल गांधीवादी तरीके से सूबे बिहार में आंदोलनरत है, और आंदोलन की सबसे बड़ी खासियत यह थी कि सरकार के ही महत्वाकांक्षी योजनाओं को जागरूकता अभियान चलाकर सरकार का ही जिंदाबाद के नारे लगाते आ रहे थे।

कोरोना जैसे महामारी में भी ग्राम रक्षा दल के जवान अपनी जान जोखिम में डालकर निशुल्क ड्यूटी सूबे बिहार में किया है, लेकिन उसके बावजूद भी बिहार सरकार ग्राम रक्षा दल के कल्याण के लिए उचित कदम नहीं उठाए, जिसके कारण लोकतंत्र में आस्थावान व्यक्ति भी डगमगाने लगे हैं, जो बहुत ही दुखद एवं निंदनीय बात है।

दल के प्रदेश अध्यक्ष श्री राउत ने कहा कि पूर्व के घोषणा के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव यानी आचार संहिता से पहले यदि ग्राम रक्षा दल का कल्याण नही हुआ तो सरकार के खिलाफ कठोर निर्णय लेने को बाध्य होंगे, जिसकी सारी जवाबदेही बिहार सरकार की होगी।

श्री राउत ने कहा कि अभी भी समय है सरकार आचार संहिता से पहले ग्राम रक्षा दल का कल्याण करें, अन्यथा सूबे बिहार में सरकार के विरुद्ध बिहार विधानसभा चुनाव में हम ग्राम रक्षा दल के लाखों जवान लोकतंत्र का महापर्व नहीं मनाने पर भी कठोरता से विचार किया जा रहा है। यदि सरकार ऐसा निर्णय लेने को बाध्य करती है, तो इसका गंभीर परिणाम होंगे और हम लाखों जवान सरकार के विरुद्ध सड़क पर उतर कर अपना मताधिकार का बहिष्कार करेंगे।

इस बैठक में संदीप ठाकुर, अमरजीत पासवान, राम प्रकाश राय, दिनेश साह, मुनेश्वर ठाकुर, नरेश गरेरी, राम उदगार शर्मा, हरिनारायण पासवान, हरिमोहन यादव, सुकन पासवान, रामाशीष पासवान, कमलेश कुमार सिंह, चंदन कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!