बलहा घाट धौस नदी में मूसलाधार बारिश से जलस्तर में काफी बृद्धि

बाढ़ आने की प्रबल संभावना, लोग भयाक्रांत है।

बलहा घाट धौस नदी

सत्यनारायण यादव कि रिपोर्ट

बिस्फी(मधुबनी) : इन दिनों लगातार हो रही मूसलाधार वारिश से जलस्तर में काफी बृद्धि हो गयी हैं। नदी नाला खेत खलिहान सभी भर चुके है। ऑवर फ्लो की स्थिति बन चुकी है। प्रखंड क्षेत्र के पश्चिमी भागो से गुजरती हुई अधवारा समूह के धौंस नदी के जल स्तर में भी काफी बृद्धि हुई है। बलहा घाट स्थित धौस नदी का जलस्तर खतरे के निशान पर पंहुच चूका है।

लगातार बढ़ रहे जलस्तर से लोग दहशत में है। बाढ़ आने की प्रबल संभावना बनी हुई है। यदि यह स्थिति बरकरार रही तो बिस्फी प्रखंड के पश्चिम के छः और पूर्वी के पांच पंचायत के लोग ख़तरे से बाहर नहीं माने जा सकते। बलहा घाट के स्थानीय लोगों का कहना है कि बहुत तेजी से नदी में पानी बढ़ रहा है। बीते चौबीस घंटे के भीतर एक से डेढ़ फिट पानी नदी बढ़ गया है।

यदि पानी की बृद्धि इसी तरह बदस्तूर जारी रही तो बलहा, कोकिल चौक, बैंगरा, लालपुर, दमला, रथौस, कमलाबाड़ी, कटैया, रघौली, बिस्फी व सिंगिया सहित दर्जनभर पंचायत के गांव प्रभावित हो जायेंगे। लोगो ने बताया कि जलस्तर में बृद्धि के कारण सैकड़ो एकड़ में लगाए गए धान की फसल बर्बाद हो चुके है। समय रहते यदि इसका निदान नहीं किया गया तो इस वर्ष भी बाढ़ के खतरे से टाला नहीं जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!