मधुबनी में 12 केंद्रों पर 25 से होगी स्नातक द्वितीय खंड की परीक्षा

मधुबनी: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातक द्वितीय खंड की सैद्धांतिक पत्रों की.परीक्षा 25 नवंबर से शुरू होगी। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। 25 नवंबर से पांच दिसंबर तक विभिन्न विषयों के ऑनर्स पत्रों की.परीक्षा दो पालियों में समूहवार होगी। इसके बाद सात से 18 दिसंबर तक सब्सिडियरी व जेनरल विषयों की.परीक्षा होगी। आनर्स पत्रों की.परीक्षा के लिए विभिन्न विषयों को कुल छह समूहों में बांट दिया गया है।

परीक्षा के लिए विश्विद्यालय क्षेत्रांतर्गत कुल 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मधुबनी जिला में 12 केंद्रों पर स्नातक द्वितीय खंड की.परीक्षा आयोजित होगी। बता दें कि आनर्स विषयों की.परीक्षा पूर्व की भांति होगी, लेकिन सब्सिडियरी विषयों की.परीक्षा ऑब्जेक्टिव यानी की बहुवैकल्पिक प्रश्नों पर आधारित होगी।

ऑनर्स विषयों के ये हैं समूह :

ग्रुप ए – पॉलिटिकल साइंस व केमिस्ट्री

ग्रुप बी – इतिहास, उर्दू, एआईएच व संस्कृत

ग्रुप सी – कॉमर्स, मैथेमैटिक्स, म्यूजिक, ड्रामा, एलएसडब्ल्यू व मैथिली

ग्रुप डी – फिजिक्स, हिदी व साइकोलॉजी

ग्रुप ई – सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, जूलॉजी व होम साइंस

ग्रुप एफ – ज्योग्राफी, रूरल इकोनॉमिक्स, फिलोसॉफी, पर्सियन, बॉटनी, इंग्लिश व एंथ्रोपोलॉजी

25 नवंबर से पांच दिसंबर तक ऑनर्स पत्रों की परीक्षा :

पहले दिन 25 नवंबर को प्रथम पाली में ग्रुप ए और दूसरी पाली में ग्रुप बी के तृतीय पत्र की परीक्षा होगी। 28 नवंबर को प्रथम पाली में ग्रुप सी और दूसरी पाली में ग्रुप डी के तृतीय पत्र और एक दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप ई और दूसरी पाली में ग्रुप एफ के तृतीय पत्र की परीक्षा होगी।

इसी प्रकार, दो दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप ए और दूसरी पाली में ग्रुप बी के चौथे पत्र की परीक्षा होगी। जबकि, तीन दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप सी और दूसरी पाली में ग्रुप डी, पांच दिसंबर को प्रथम पाली में ग्रुप ई और दूसरी पाली में ग्रुप एफ के चौथे पत्र की परीक्षा होगी।

मधुबनी के इन कॉलेजों को बनाया गया परीक्षा केंद्र :

राजनगर के वीएसजे कॉलेज में डीबी कॉलेज, जयनगर के छात्रों की परीक्षा होगी। जेएमडीपीएल कॉलेज केंद्र पर जेएन कॉलेज की, झंझारपुर के पीएलएम कॉलेज केंद्र पर पीडीकेजे कॉलेज अंधराठाढ़ी की, जेएन कॉलेज केंद्र पर आरके कॉलेज के छात्रों की परीक्षा होगी।

डीएनवाई कॉलेज केंद्र पर जेएमडीपीएल कॉलेज और एएचएसए कॉलेज की, झंझारपुर के एलएनजे कॉलेज केंद्र पर पीएमएम कॉलेज व एचपीएस कॉलेज की, एएचएसए कॉलेज केंद्र पर सीएमजे कॉलेज और एसएनकेएम कॉलेज की, भैरवस्थान स्थित एसएनकेएम कॉलेज केंद्र पर लूटन झा कॉलेज व एमएलएस कॉलेज की, जयनगर के डीबी कॉलेज केंद्र पर एसएमजे कॉलेज व जेडीजीएस कॉलेज की परीक्षा होगी।

मधेपुर के एचपीएस कॉलेज केंद्र पर एलएनजे कॉलेज की, लूटन झा कॉलेज केंद्र पर सीएमबी कॉलेज की और आरके कॉलेज केंद्र पर बीएम कॉलेज, केवी साइंस कॉलेज, डीएनवाई कॉलेज, आरएनजेडी कॉलेज समस्त मधुबनी के शेष कॉलेजों के छात्रों की परीक्षा ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!