जयंती पर बेनीपट्टी में याद किये गये पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर

बेनीपट्टी में पूर्व सीएम स्व. कर्पूरी ठाकुर के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पण करते लोग

वक्ताओं ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हए कहा, समाजवाद व सादगी के अनूठे मिसाल थे जननायक

बेनीपट्टी : प्रखंड मुख्यालय में अंबेडकर-कर्पूरी सामाजिक संस्थान के तत्वावधान में पूर्व मुख्यमंत्री सह समाजवाद के मजबूत स्तंभ माने जाने वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन कर उनके व्यक्तित्व व कृतत्व पर व्यापक प्रकाश डाला गया.

संगोष्ठी से पूर्व मौजूद लोगों ने पूर्व सीएम के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. संगोष्ठी की अध्यक्षता रामाशीष मंडल ने की. संगोष्ठी की शुरुआत में बहुजन समाज में जन्म लिते संत-महात्मा, पत्रकार, बुद्धिजीवी, स्वतंत्रता सेनानी व साहित्यकार को याद किया गया.

इस दौरान संस्था के संस्थापक अध्यक्ष रामवरण राम ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर समाजवाद के एक मजबूत स्तंभों में से एक और सादगी के अनूठे मिसाल थे. उन्होंने अपनी प्रतिभा से जन-जन का विश्वास जीतने में सफलता हासिल की थी. इसलिए उन्हें जननायक भी कहा जाता है. उन्होंने कहा कि मानवीय एकता का विचार फैलाने के लिये उंच-नीच व धर्म-वर्ण के भेदभाव को समाप्त कर मानवीय मूल्यों की रक्षा जरुरी है.

इन दिनों मानवाधिकार का उल्लघंन हो रहा है और जनता की आवाज को दबाया जा रहा है. संभावित ऐसी ही परिस्थिति को भांप कर जननायक कर्पूरी ठाकुर ने कहा था कि एक न एक दिन संसद के विशेषाधिकार को जनता चुनौती देने का भी काम करेगी. वहीं रामश्रेष्ठ दिवाना ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने ही मैट्रिक तक निःशुल्क शिक्षा का व्यवस्था की, जिसके कारण गरीब तबकों के बच्चे भी शिक्षा से जुड़ सके.

उन्होंने भूमि संबंधित कई कानून भी बनाये. वहीं गंगा यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने तीन एकड़ सिंचित तक की भूमि का लगान माफ कर किसानों के हित में ऐतिहासिक काम किया था. जबकि शिक्षक मो. हारून ने कहा कि इतने बड़े नेता होने के बाद भी सादगी उनकी मिशाल थी. बापू का सादा जीवन उच्च विचार का वक्तव्य स्व. ठाकुर पर पूरी तरह फ़ीट बैठती थी.

मौके पर नागेंद्र प्रसाद यादव, पवन भारती, विष्णुदेव यादव, विजय पासवान, रामदेव राम, रामचंद्र महतो, रामाशीष मंडल, राजेंद्र कामत व प्रीतम यादव सहित अन्य लोग भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!