दूर्गापूजा के आयोजन में आदर्श आचार संहिता और कोविड-19 के प्रोटोकॉल का करें पालन: एसडीएम

शांति समिति की बैठक में शारदीय नवरात्र में कलश शोभा यात्रा और जुलुश विसर्जन पर रहेगी रोक

बेनीपट्टी (मधुबनी): स्थानीय थाना परिसर में एसडीएम अशोक कुमार मंडल की अध्यक्षता में दुर्गापूजनोत्सव को लेकर शांति समिति की बैठक हुई. जिसमें पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी व स्थानीय व्यवसायी समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए. इस दौरान एसडीएम श्री मंडल ने कहा कि दुर्गापूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट है. कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सरकार द्वारा प्रोटोकाल जारी किया गया है.

फोटोः- बेनीपट्टी थाना परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक में मौजूद एसडीएम अशोक कुमार मंडल, एसएचओ व अन्य

साथ ही बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता भी लागू है. इन दोनों स्थितियों को देखते हुए और आयोग व प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए दुर्गापूजा का आयोजन होगा. जिसमें पूजनोत्सव के दौरान डीजे साउंड व लाउडस्पीकर का प्रयोग नही होगा. शोभा यात्रा, विसर्जन यात्रा और जुलुश आदि निकाले जाने पर रोक रहेगी. पूजा स्थल के समीप सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करनी है और यह ध्यान रहे कि किसी भी सूरत में वहां भीड़ की स्थिति नही बन पाये.

मेले का भी आयोजन नही किये जाने की बात कही गयी. तमाम तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन भी प्रतिबंधित रहेंगे. प्रशासन द्वारा दिये गये दिशा- निर्देश का पालन करना सभी का दायित्व है. उन्होंने कहा कि पंडाल के मुख्य द्वार पर प्रशासनिक अधिकारी का मोबाइल नंबर का रहना अनिवार्य होगा, ताकि लोग असुविधा होने पर प्रशासन से संपर्क कर सके.

Advertisement

पूजा आयोजकों को पंडाल के बगल में बालू, पानी का भंडार करने का दिशा- निर्देश भी दिया गया है. पंडाल में किसी भी प्रकार का नंगा तार पाये जाने व दुर्घटना होने पर सारी जिम्मेवारी आयोजन समिति पर होगी प्रशासन ऐसे आयोजकों पर कानूनी कार्रवाई करेगी.

वहीं पुलिस निरीक्षक सह बेनीपट्टी एसएचओ महेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि दुर्गापूजा का आयोजन से पूर्व प्रशासन के पास शपथ पत्र जमा करना अनिवार्य होगा कि पूजनोत्सव में कोरोना प्रोटोकॉल और आचार संहिता के लिये जारी दिशा निर्देश का पालन किया जायेगा.

मौके पर थानाध्यक्ष महेंद्र कुमार सिंह, पंसस आनंद कुमार झा, मिथिलेश मिश्र, प्रभात कुमार कर्ण, शौकत अली नूरी, राजेंद्र मिश्र, मो. आलम, संतोष चैधरी, मो. उजाले, मिश्री लाल राम, छोटू कुमार पाठक, मेहबूब राजा, सुरेंद्र गिरि, दीपू कुमार मिश्र, प्रकाश झा, कमलेश कुमार पासवान, अजित कुमार, पंकज झा, अनिल कुमार झा, कालीश चंद्र झा सहित अन्य लोग भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!