बिहार में आंधी-तूफान के साथ तेज हवाएं का आसार, एक हफ्ते तक भीषण आंधी-बारिश रहने का अनुमान, अलर्ट जारी

पटना : बिहार के सभी जिलों में यास तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।बताया जा रहा है कि बिहार के 38 जिलों में यास का असर दिखेगा।22 जिलों में मध्य बारिश और 16 जिलों में आंधी-तूफान के साथ तेज हवाएं चलेंगी और वज्रपात की संभावना है। 27 मई से 7 दिनों तक इसका प्रभाव देखा जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को तूफान की आशंका की जानकारी दी है। इसके लिए आपदा प्रबंधन को भेजे गये पत्र में मौसम विभाग ने कहा कि ‘यास’ तूफान बंगाल की खाड़ी में दीघा के पास दिख रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय तूफान ओडिशा से लगभग 450 किमी दूर है, 26 मई की शाम इसके ओडिशा और पश्चिम बंगाल पहुंचने की संभावना है. इसके बाद झारखंड होते हुए बिहार में प्रवेश करेगा. इसके असर से बिहार के सभी हिस्सों में बारिश होगी. इस कारण तापमान 5 से 7 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल 25 मई तक बिहार के दक्षिणी हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा। जबकि, पूर्वी हिस्से में तेज हवा के साथ हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं।

जानकारी हो कि अरब सागर में सक्रिय ताउ ते तूफन के कमजोर होने के बाद अब बंगाल की खाड़ी में यास चक्रवाती तूफान सक्रिय हो गया है। 27 से 30 मई के बीच बिहार के 22 जिलों में मध्य बारिश और 16 जिलों में आंधी-तूफान के साथ वज्रपात के आसार हैं. 28 मई के बाद बिहार के दक्षिणी हिस्से में स्थित पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय नवादा में तेज हवा के साथ मध्यम बारिश के आसार हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: