क्षतिग्रस्त सुरक्षा बांध की नहीं हुई मरम्मत, संभावित बाढ़ से दर्जनों गांव के लोग भयाक्रांत

साहरघाट में क्षतिग्रस्त सुरक्षा बांध की नहीं हुई मरम्मत, दर्जनों गांव के लोग पिछलें वर्ष हुए थे बे घर प्रशासन नें नही ली अब तक बांध का जायजा

अंजुम की रिपोर्ट…..

मधवापुर प्रखंड : में बहने वाली धौंस नदी का सुरक्षा तटबंध क्षतिग्रस्त रहने से आने वाले बाढ़ के खतरे से अभी से ही दर्जनों गांव के लोग चिंतित हैं। जानकारी दें कि धौंस नदी का सुरक्षा बांध पिछले वर्ष आयी भीषण बाढ़ के दौरान कई जगहों टूट गया था। जिससे कई गांवो मे पानी प्रवेश कर तांडव मचा दिया था ।रास्ता बन्द हो गया लोग राशन पानी के लिए बेवश हो गया ।कई किसानों का खेत मे तनिक भी उपज नही हो पाया था।क्षतिग्रस्त बांध का निर्माण करवाना स्थानीय प्रशासन ने उचित नहीं समझा।

बाढ़ आई तो करीब चार दर्जन से अधिक गांव बुरी तरह फिर बाढ़ से प्रभावित होंगे। पिछले वर्ष आयी भीषण बाढ़ के दौरान हजारों एकड़ में लगी धान की फसल समेत जानमाल की काफी क्षति हुई थी। इस बाबत संभावित बाढ़ को देखते हुए साहरघाट,उतरा,बैंगरा, मिंती , बसवरिया, पहिपुरा, सलेमपुर, पिहवारा, बोकहा समेत एक दर्जन से अधिक गांवों के लोगों ने सीओ रामकुमार पासवान को एक आवेदन देकर धौंस नदी के पकड़ी, विशनपुर, करहूंआ आदि गांवों के सामने टूटे तटबंध की अविलंब मरम्मत कराने की मांग की है। ग्रामीणों ने लिखा है कि पिछले वर्ष आयी भीषण बाढ़ के दौरान धौंस नदी का सुरक्षा तटबंध कई जगहों पर बुरी तरह टूट गया, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने अब तक इसकी मरम्मत नहीं कराई।

मानसून की बारिश शुरू होते ही इस क्षेत्र के चार दर्जन से अधिक गांवों के लोग भीषण बाढ़ के खतरे से घिर जाएंगे।यही नही पिछले वर्ष तीन मरतबह बाढ़ तबाही मचाया थी। ग्रामीणों ने लिखा है कि उक्त टूटे तटबंध से स्थानीय कुछ लोगों के द्वारा मिट्टी काटे जाने के कारण इस तटबंध का अस्तित्व समाप्त हो चुका है। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर शीघ्र टूटे तटबंध की मरम्मत नहीं शुरू हुई तो ग्रामीण आंदोलन को बाध्य हो जाएंगे। जिसकी सारी जवाबदेही प्रशासन की होगी। आवेदन पर हस्ताक्षर करने वालों में रामनंदन साह, रामविलास ठाकुर, देवेन्द्र शर्मा, श्रवण कुमार, जीवछ यादव, राजकुमार साह, राजदेव महतो, भिखारी साह, रामलोचन साह, रामवृक्ष सहनी समेत दर्जनों गांवों के लोग शामिल हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: