बेनीपट्टी में धौंस नदी सहित अन्य नदियों के जलस्तर बढ़ने का सिलसिला जारी

संभावित बाढ़ आगमन को लेकर लोगों की बढ़ी चिंता

बेनीपट्टी में धौंस नदी का बढ़ा जलस्तर

बेनीपट्टी (मधुबनी): प्रखंड के सभी इलाकों में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही झमाझम बारिश से अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में इजाफा होने का सिलसिला जारी है. शनिवार को धौंस नदी लबालब भर चुका है और कई निचले स्थानों पर नदी का पानी खेतों की ओर निकलने लगा है, जिससे खेतों में लगी धान की फसलों को डूबने के आसार बढ़ गये हैं.

वहीं पिछले बर्ष आयी प्रलयकारी बाढ़ में ध्वस्त हुए धौंस नदी के तटबंध पर पानी का दबाब बढ़ने लगा है. खासकर ध्वस्त वाले पॉइंट पर नदी खतरनाक रुप धारण करती दिखने लगी है. मौसम का मिजाज देखते हुए फिलहाल बारिश रुकने का कोई संभावना नही दिख रहा है और जलस्तर का निरंतर बढ़ना जारी है. कमोबेश यही स्थिति बछराजा, खिरोई और थुमहानी सहित अन्य नदियों के जलस्तर की भी है.

कई लोगों ने कहा कि अगर इसी रफ्तार से जलस्तर बढ़ता रहा और बारिश होती रही तो बाढ़ आना तय है. बाढ़ आने पर सर्वाधिक तबाही समदा, सोहरौल, बिरदीपुर, करहारा, रानीपुर, बसैठ और पाली सहित कई गांव जलमग्न हो जायेंगे. कुल मिलाकर बेनीपट्टी प्रखंड के पश्चिमी इलाके के डेढ़ दर्जन से अधिक पंचायत बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. जिसमें करीब एक दर्जन गांव बाढ़ प्रभावित जोन में शुमार है, जहां बाढ़ आने पर प्रखंड व अनुमंडल मुख्यालय से संपर्क भंग हो सकता है. इन गांवों के हजारों की आबादी अपने घरों में कैद होकर रहने को विवश हो सकते हैं.

पिछले तीन साल लगातार आयी विनाशकारी बाढ़ में बाढ़ प्रभावित जोन वाले गांव के लोगों को न केवल मुख्य सड़क तक पहुंचने के लिये नाव ही एक मात्र सहारा बनता रहा है बल्कि भारी पैमाने पर जान माल की क्षति को भी झेलनी पड़ी है. कई बार तो बाढ़ में हालात इतने बुरे रहे हैं कि महीनों तक अपने छोटे-छोटे बच्चों व मवेशियों के साथ लोग सड़क पर शरण लेने को विवश रहे हैं. इस बार भी जलस्तर बढ़ने के साथ ही इन गांवों के लोगों के ह्रदय की धड़कने भी बढ़ने लगी है.

लोग रोजमर्रा के सामानों का भंडारण करने में जुटे हैं उधर प्रशासन के द्वारा नदियों के जलस्तर पर नजर रखे जाने और संभावित बाढ़ त्रासदी से निबटने की सभी तैयारी किये जाने की बात कही जा रही है. इस बाबत एसडीएम एसडीएम मुकेश रंजन ने कहा कि लोग धैर्य बनाये रहें, प्रशासन पूरी तरह चौकस और सतर्क है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!