मल्हामोर के समीप मुख्य सड़क में अधूरे पड़े पूल निर्माण का काम शुरू, लोगों में हर्ष

पांच वर्षों से पूल अधूरा रहने से बाढ़ बरसात में ठप हो जाती है यातायात

तीन महीने में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य

बेनीपट्टी के मल्हामोर के समीप अधूरे पूल के निर्माण में जुटे कर्मी

बेनीपट्टी : प्रखंड मुख्यालय से मल्हामोर होते हुए उच्चैठ बसबरिया जानेवाली मुख्य सड़क पर अधूरे पड़े पूल निर्माण का कार्य बीते बुधवार से शुरु हो गया है. काम निर्धारित समय पर पूरे हों इसके लिये एक दर्जन से अधिक मजदूरों को लगाया गया है. पथ निर्माण निगम के द्वारा नये सिरे से निर्माण कार्य शुरु कराया गया है. जिससे अब लोगों को जल्द ही आवागमन सुलभ हो जायेगा. तकरीबन एक करोड़ 74 लाख रुपये की राशि से सीतामढ़ी जिले के विजय श्री प्रोजेक्ट प्रा. लिमिटेड को यह जिम्मेवारी सौपी गयी है.

बता दें कि पिछले पांच वर्ष पहले पूल निर्माण निगम के द्वारा 5 करोड़ की राशि से उक्त जगह पर पुराने जर्जर पूल को तोड़कर नये सिरे से पूल बनाने जाने की स्वीकृति मिली थी. संवेदक ने काम भी शुरु कर दिये थे. लेकिन बेहद मंथर गति से कार्य करने के कारण इतने लंबे समय में भी निर्माण कार्य पूरे नही किये जा सके थे और आधा अधूरा निर्माण पूरा कर बीच में ही छोड़कर संवेदक फरार हो चुके थे. निर्माण स्थल से सटे पूरब एक खेत में डायवर्सन बना दिया गया था, जिससे लोग आवाजाही कर पा रहे थे, लेकिन बरसात में इस डायवर्सन पर इतनी फिसलन हो जाती थी कि लोग रोजाना दुर्घटना का शिकार हो रहे थे और बाढ़ में तो यह डायवर्सन भी डूब जाता था. जिससे हर वर्ष बाढ़ व बरसात के समय कई महीनों तक यातायात ठप होकर रह जाया करता था. लोगों को बेनीपट्टी से बसबरिया साहरघाट जाने के लिये 15 किलोमीटर के बजाय भाया बसैठ होकर 25 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी, जिसमें समय के साथ-साथ आर्थिक परेशानी भी झेलनी पड़ती थी.

बेनीपट्टी के मल्हामोर के समीप अधूरे पूल के निर्माण में जुटे कर्मी

जिसे विभिन्न अखबारों और चैनलों द्वारा इस समस्या को बार-बार प्रमुखता से उठाया गया था. अधूरे पड़े पूल निर्माण के लिये स्थानीय लोगों के द्वारा काफी प्रयास के बाद आखिरकार 5 साल बाद फिर से रीटेंडरिंग हुई और 5 करोड़ में से बचे 1.74 करोड़ की राशि से पूल निर्माण कार्य पूरा कराने की जिम्मेवारी विजय श्री प्रोजेक्ट को मिली है. निर्माण स्थल पर कार्य करा रहे एक कर्मी अखिलेश कुमार ने बताया कि पूल के दोनों किनारे का फ्लेंक निर्माण कार्य कराया जा रहा है. इसके बाद बिंब डाला जायेगा और उसके बाद मिट्टीकरण करा ढलाई का कार्य पूरे किये जायेंगे. इसके बाद अंतिम चरण में कालीकरण कर एप्रोच से जोड़ दिया जायेगा और पूल से होकर आवागमन बहाल कर दिया जायेगा. इस बाबत संवेदक विजय कुमार ने कहा कि बाढ़ और बारिश ने बाधा नही पहुंचाई तो तीन महीने में पूरा कर लिया जायेगा.

उधर पूल निर्माण होने से आस-पास के लोगों में हर्ष व्याप्त है. बेतौना पंचायत के मुखिया लीला देवी, पूर्वमुखिया प्रभात कुमार कर्ण उर्फ बबलू, पूर्व सरपंच शौकत अलि नूरी, जितेंद्र भंडारी, मो. नसीम नदाफ, अरुण कुमार राम, पैक्स अध्यक्ष अशोक झा व शत्रुघ्न भंडारी सहित कई लोगों ने बताया कि अथक प्रयास के बाद पूल निर्माण कार्य शुरु हुआ है. पूल के बन जाने से लोगों को आवाजाही में अब सहूलियत मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!