सिविल सर्जन ने बेनीपट्टी पीएचसी पहुंच कोरोना टेस्टिंग लैब व वैक्सिन सेंटर का लिया जायजा, दिये कई निर्देश

बेनीपट्टी : प्रखंड मुख्यालय में संचालित पीएचसी का सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का कार्यालय, ओपीडी, प्रसव कक्ष, ऑपरेशन कक्ष, टीबी वार्ड, जांच घर, एक्सरेरूम, लाइव रूम व दवा भंडारण और वितरण केंद्र का जायजा लिया. साथ ही चिकित्सक व कर्मियों की उपस्थिति पंजी, ओपीडी पंजी, इमरजेंसी पंजी, इंडोर पंजी सहित कई पंजियों का गहन अवलोकन भी किया और पीएचसी परिसर में नियमित रूप से साफ सफाई कराने, पेयजल और शौचालय की समुचित करने सहित अन्य कई जानकारी उपस्थित चिकित्सकों व कर्मियों से ली.

बेनीपट्टी पीएचसी का निरीक्षण करते सिविल सर्जन सुनील कुमार

सिविल सर्जन ने मरीजों से इलाज, दवा की उपलब्धता व एएनएम तथा अन्य कर्मियों के व्यवहार संबंधित पूछताछ कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने लेवर रुम में मरीजों से पीएचसी में मिलनेवाली सुविधाएं, स्वास्थ्यकर्मियों के मरीजों के साथ सहयोग व व्यवहार के बारे में पूछा और मौजूद चिकित्सकों व कर्मियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कोताही बरते जाने पर कड़ी कार्रवाई किये जाने की चेतावनी दी. वहीं चिकित्सकों व कर्मियों को मरीजों के साथ कुशल व्यवहार करने का निर्देश भी दिया. दवा भंडारण कक्ष व स्वास्थ्य कर्मियों के आवास के संबंध में भी उन्होंने विस्तारपूर्वक जानकारी ली. सीएस ने पीएचसी में हो रहे कोरोना की टेस्टिंग लैब के साथ दवा कक्ष का भी जायजा लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समस्याओं के संबंध में पूछताछ की.

ADVERTISEMENT

उन्होंने पीएचसी प्रभारी व स्वास्थ प्रबंधक को बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर तत्परता से कार्य करने के साथ टीकाकरण पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया. सीएस ने पीएचसी की साफ-सफाई पर भी विशेष रुप से ध्यान देने एवं ओपीडी में डॉक्टरों को मुस्तैद रखने का निर्देश दिया. पीएचसी के जायजा लेने के बाद सिविल सर्जन अनुमंडल परिसर में निर्मित एएनएम सेंटर का जायजा लेकर वैक्सिनेशन सेंटर का जायजा लिया. वैक्सिन देने में कोताही नहीं बरतने के साथ लोगों को मास्क पहनने व हैंड वाश पर जोर देने की अपील किये जाने पर बल देने की बात कही. सीएस ने जायजा लेने के बाद पाली का दौरा कर माइक्रो जोन का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने लोगों से हाथ की नियमित सफाई के साथ मास्क का उपयोग किए जाने पर बल दिया.

new
ADVERTISEMENT

मौके पर सीएमओ डॉ. एसएस झा, पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एसएन झा, स्वास्थ प्रबंधक राजेश रंजन, इंद्रदेव प्रसाद कंठ सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद थे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: