BENIPATTI : कई इलाकों में अपने-अपने घरों व शिविरों में लोगों ने किया योगाभ्यास

बेनीपट्टी : विश्व योग दिवस के मौके पर सोमवार को अनुमंडल के कई इलाकों में योग शिविर का आयोजन किया गया तो कई जगहों पर कोरोना महामारी को देखते हुए लोगों ने अपने घरों में ही टीवी प्रसारण के माध्यम से योगाभ्यास किया. अहले सुबह ही रिमझिम बारिश के बावजूद भी बड़ी संख्या में महिला, पुरुष, वृद्ध व बच्चों ने योगाभ्यास किया. योगाभ्यास के दौरान प्रशिक्षित योग शिक्षकों की देख-रेख में प्राणायाम और विभिन्न आसनों का भी अभ्यास किया. जिसमें अनुलोम, विलोम, कपालभाति, बज्रासन, मयूरासन, सर्पासन सहित अन्य भी शामिल है. कई जगहों पर अपने घर में ही टीवी देखकर कई बच्चों ने योगाभ्यास किया.

परजुआर स्थित आवास पर भाजपा एमएलसी घनश्याम ठाकुर ने कई लोगों के साथ योगाभ्यास किया और लोगों को रोजाना योग करने को प्रेरित किया. वहीं ब्रह्मपुरा स्थित हरिहरनाथ महादेव मंदिर परिसद में केवाईसी के तत्वावधान में आयोजिति शिविर में योग दिवस मनाया गया. जहां संस्था के संयोजक पंकज झा की देख-रेख में कई युवाओं ने योगाभ्यास किये और नियमित रुप से किये जाने का संकल्प भी लिये. इस दौरान श्री झा ने कहा कि योग भारत की वर्षों पुरानी परंपरा है, जो शरीर और मन का सामंजस्य प्राप्त करने के लिये शारीरिक, मानसिक और आध्‍यात्मिक गतिविधियों को परस्पर जोड़ता है. योग हमारे सामाजिक, आर्थिक, पारिवारिक और दैनिक जीवन में खुशियों से संबद्ध माध्यम है. योग का मतलब जोड़ना होता है और योग की इस परंपरा से भारत ने पूरी दुनिया को जोड़ने का काम किया है. योग शुद्धि को प्रेरणा देता है और हमें निरोग रखता है और हमारा उन्नयन भी करता है.

ADVERTISEMENT

वहीं एमएलसी श्री ठाकुर ने लोगों से कहा कि नैतिक आधार को मजबूत करने हेतु योग को सभी लोगों को अपनाना चाहिये. योग के अलग-अलग सोपान सिद्धि को प्राप्त करने का माध्यम होता है. इन दिनों योग एक आंदोलन का रुप लेे रहा है, और पूरी दुनिया ने इसे अपनाया है. योग ज्ञान पूरे जीवन को एक साथ समाहित करता है. योग को जीवन दर्शन के रूप में स्वीकार करना चाहिये. यह हमारे ज्ञान परम्परा की देन है. एकाग्र जीवन पद्धति को अपनाने से अच्छा परिणाम प्राप्त होगा. मौके पर कई लोग योगाभ्यास शिविर में मौजूद थे.

ADVERTISEMENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: