सभी पंचायतो में बनाएं जायेंगे स्वचालित मौसम स्टेशन

वर्षामापी यंत्र के लिए पंचायत में किया जा रहा है स्थल का चयन

हरलाखी : प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत वर्षापात एवं वर्षा की तीव्रता के आंकलन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वचालित मौसम स्टेशन बनाए जायेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए बीडीओ अरविन्द कुमार सिंह ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार प्रखंड के सभी पंचायतों में स्वचालित वर्षामापी यंत्र का अधिष्ठापन किया जाना है।

जिसकी शुरुआत प्रखंड मुख्यालय के पंचायत से किया गया है। प्रखंड कार्यालय परिसर में वर्षामापी यंत्र युक्त स्वचालित मौसम स्टेशन (एआरजी) का निर्माण किया गया है। अन्य पंचायतों में स्वचालित मौसम स्टेशन के लिए स्थल चयन का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त स्टेशन के लिए जिस स्थल का चयन किया जायेगा उसकी लम्बाई व चौड़ाई कम से कम साढ़े पांच मीटर होनी चाहिए। चयनित स्थल के इर्दगिर्द करीब 20 मीटर तक कोई मकान अथवा पेंड़ नहीं होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि स्थल सरकारी अथवा निजी भी हो सकता है। इच्छुक किसान के निजी ज़मीन पर एआरजी अधिष्ठापन के लिए त्रिपक्षीय भू-स्वामी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के बीच 1000 रुपए के स्टाम्प पेपर पर गोपनीय एकरारनामा किया जायेगा। चयनित स्थल पर कम से कम दो मोबाईल सेवा का नेटवर्क काम करना अनिवार्य है। मौके पर बीएसएस शत्रुघ्न राम, बीएओ नौशाद अहमद सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!