नौकरी की खुली पिटारा नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन,10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका

नये साल में 32237 सरकारी नौकरी भर्ती अधिसूचनाओं के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया के बारें में जानते हैं

BIHAR : केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों के विभागों में जारी किये गये भर्ती विज्ञापनों के अनुसार 32000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है जिनके लिए जनवरी 2021 में आवेदन किये जा सकते हैं।

ADVERTISEMENT

सरकारी नौकरियों की तैयारी कर युवाओं के लिए वर्ष 2020 काफी कठिन रहा। कोविड-19 महामारी के चलते जहां एक ओर शिक्षा और परीक्षाओं से सम्बन्धित कार्य बाधित होते रहे तो वहीं दूसरी ओर सरकारी नौकरियों की चयन प्रक्रयाएं रूकी रहीं और नई भर्ती प्रक्रियाओं के लिए विज्ञापन कम ही जारी हुए। हालांकि, कैलेंडर वर्ष 2020 की आखिरी तिमाही के दौरान कई बड़ी सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती विज्ञापन जारी किये गये। इनमें एसबीआई क्लर्क, आईबीपीएस क्लर्क, पीओ, एसओ, एसएससी सीएचएचएसएल 2020 और बिहार में निकली कई विभागों की भर्ती मुख्य रूप से शामिल रहीं।

ADVERTISEMENT

इसके दिसंबर 2020 में ऐसे कई भर्ती विज्ञापन जारी किये गये हैं जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया इस समय चल रही है। केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों में जारी किये गये भर्ती विज्ञापनों के अनुसार 32000 से अधिक सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन जनवरी 2021 में आवेदन किये जा सकते हैं। तो आइए जनवरी 2021 की इन 32000 सरकारी नौकरी भर्ती अधिसूचनाओं के साथ-साथ आवेदन की प्रक्रिया के बारें में जानते हैं।32237 सरकारी नौकरियों के लिए हो रहे हैं आवेदन
SSC CGL 2020: केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों में 6506
केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभाग और अन्य संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के कुल 6506 पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग एसएससी द्वारा सीजीएल 2020 परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। एसएससी सीजीएल 2020 परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर 31 जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

वही बिहार मे स्वास्थ्य विभाग ने नए वर्ष में स्वास्थ्यकर्मियों की बहाली की कार्रवाई शुरू कर दी है। बिहार के अस्पतालों में 4102 स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के तहत संचालित राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से संविदा पर स्टाफ नर्स की बहाली की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी 2021 की शाम छह बजे तक समिति की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। बहाली के लिए अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, गैर आरक्षित महिलाओं के लिए 40 वर्ष, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष व महिला के लिए 40 वर्ष, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुष व महिला के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गयी है।समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के अनुसार इन पदों के लिए आयु, कार्य अनुभव एवं शैक्षणिक योग्यता हेतु आधार तिथि 01 जनवरी 2021 होगी।

ADVERTISEMENT

अभ्यर्थियों को राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के अधिकृत वेबसाइट http://statehealthsocietybihar.org/ के कैरियर लिंक पर क्लिक कर विस्तृत निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन देना होगा।आवेदन देने के लिए अभ्यर्थियों को जीएनएम जेनरल नर्स एंड मिडवाइफरीया बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बीएससी नर्सिंग परीक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है और साथ ही नर्सिंग काउंसिल में निबंधित होना भी अनिवार्य है। चयन के बाद इन्हें बिहार नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिल (बीएनआरसी) से स्थायी रूप से निबंधित होना जरूरी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्टाफ नर्स को प्रतिमाह मानदेय के रूप में 20 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा।

One thought on “नौकरी की खुली पिटारा नये साल में करें इन 32237 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन,10वीं से लेकर पीजी तक के लिए मौका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!