वेतन नही मिलने से नाराज, नगर निगम कर्मियों नें अपनी मांगो के लिए किया हड़ताल

मधुबनी : बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ, नगर निगम शाखा के तत्वावधान में बकाया वेतन भुगतान सहित अन्य मांगों को लेकर नगर निगम के स्थाई कर्मी मंगलवार से हड़ताल पर चले गए हैं। कर्मियों ने हड़ताल के पहले दिन निगम कार्यालय पर धरना देकर अपनी नाराजगी जाहिर की। महासंघ के सचिव मोहन मंडल ने बताया कि निगम के करीब पांच दर्जन कर्मियों के वेतन का भुगतान 13 माह से लंबित है। वेतन भुगतान नहीं होने से कर्मियों के समक्ष भुखमरी की नौबत उत्पन्न हो गई है। कर्मियों तथा सेवानिवृत कर्मियों के एरियर का भुगतान नहीं हो रहा है। सेवानिवृत कर्मियों को सेवांत लाभ नहीं मिल रहा है।

मानदेय पर कार्यरत कर्मियों का मानदेय भुगतान नहीं किया जा रहा है। कर्मियों के बकाया वेतन का भुगतान नहीं होने से कर्मियों की स्थिति खराब होती जा रही है। वेतन के अभाव में कई कर्मियों के बीमार स्वजनों का समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है। निगम में अनेकों कर्मियों की कमी के कारण वर्तमान में कार्यरत कर्मियों पर कार्यों का दबाव बढ़ जाने से भारी परेशानी हो रही है। हड़ताल पर जाने वाले कर्मियों में लिपिक उदयचंद्र झा, प्रमोद कुमार वर्मा, अनिल झा व अकील अहमद, जगदीश राम, नंदकिशोर मंडल, मुरारी राम, भोगेंद्र राम, रामाशीष राम, रामकेवल पासवान, अशोक राम सहित अन्य शामिल हैं।

निगम के आयुक्त राकेश कुमार ने बताया कि कर्मियों के बकाया वेतन भुगतान की पहल की जाएगी। इधर, कर्मियों के हड़ताल पर जाने से निगम कार्यालय का कामकाज ठप हो गया है। हड़ताल में शामिल स्थायी सफाई कर्मियों के जिम्मे निगम के वार्ड पांच, 21, 30 सहित अन्य वार्डो में सफाई कार्य बाधित हो गया है। इन वार्डों में सफाई कार्य रुक जाने के कारण जलजमाव के बीच गंदगी से लोगों की परेशानी बढ़ने लगी है।

ADVERTISEMENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: