विधानसभा चुनाव को देखते प्रशासनिक चहलकदमी हुआ तेज

डीसीएलआर ने सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक कर मतदान केंद्रों पर उपलब्ध मूलभूत संसाधनों का सत्यापन कर रिपोर्ट देने का दिया दिशा निर्देश

बेनीपट्टी में अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में हरलाखी विधानसभा के सभी सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करते भूमिसुधार उपसमाहर्ता शिव कुमार पंडित

बेनीपट्टी(मधुबनी) : जी हां! बिहार विधानसभा चुनाव की आहट सुनते ही कोरोना नामक वैश्विक महामारी को नजरअंदाज करते हुए अब प्रशासनिक चहलकदमी तेज हो चली है. लिहाजा मतदान केंद्रों की सुध लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है. अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में भूमि सुधार उपसमाहर्ता शिव कुमार पंडित की अध्यक्षता में अनुमंडल के सभी सेक्टर अधिकारियों की बैठक हुई.

जिसमें मतदान केंद्रों पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का सत्यापन कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने पर चर्चा हुई. डीसीएलआर श्री पंडित ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों से कहा कि आप सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें और उसमें उपलब्ध मूलभूत सुविधा संबंधित जानकारी का एक समेकित प्रतिवेदन तैयार कर कार्यालय को शीघ्र उपलब्ध कराएं. उन्होंने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि मतदान केंद्रों पर रैंप, पेयजल, बिजली, फर्नीचर, शौचालय, महिला और पुरुष विद्यालय का चहारदीवारी, दो गेट वाला कमरों की संख्या का रिपोर्ट तैयार कर उपलब्ध करायें.

उन्होंने यह भी कहा कि भवन और कमरे की स्थिति से अवगत करायें कि स्थिति संतोषजनक, अच्छी या जर्जर है. इसके साथ कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायें. भेद्ध टोल या भेद्ध क्षेत्र को चिन्हित करने और सेक्टरवार नजरी नक्शा बनाने, सेक्टर का रूट चार्ट बनााने, मतदान केंद्र तक जाने के लिये मुख्य सड़क व वैकल्पिक मार्गों को चिन्हित करने का भी निर्देश दिया. साथ ही सहायक मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने व बैग से संबंधित प्रतिवेदन तैयार करने की भी बात कही.

डीसीएलआर ने यह भी कहा कि सत्यापन के क्रम में यह भी गौर करना जरुरी होगा कि किस मतदान केंद्र पर किस प्रकार का वाहन प्रयोग के लिये उपयुक्त हो सकता है? बूथ पर बीएलओ की प्रतिनियुक्ति है अथवा नही आदि से संबंधित जानकारी को भी प्रतिवेदन में समाहित करना आवश्यक होगा. मौके पर विश्वनाथ झा, सिकंदर कुमार, संजय कुमार, अजित कुमार, अनूप कुमार, विजय कुमार झा, प्रमोद कुमार झा, विष्णु शंकर, इम्तेयाज अहमद, वीरेंद्र कुमार झा, पंकज कुमार, अनिल कुमार, राजेश रमण, सुनील कुमार मंडल सहित अन्य सेक्टर पदाधिकारी भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!