राजस्व से जुड़े लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लायें: डीसीएलआर

समीक्षा कर राजस्व, अतिक्रमणमुक्ति, आरटीपीएस काउंटर, दाखिल खारिज और एलपीसी मामलों के निष्पादन में गति लाने का दिया निर्देश

फोटो:- बेनीपट्टी प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित मेघदूतम सभागार में सभी सीओ और राजस्वकर्मी के साथ बैठक करते डीसीएलआर

बेनीपट्टी: प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर स्थित मेघदूतम सभागार में गुरुवार को भूमि सुधार उप समाहर्ता शिव कुमार पंडित की अध्यक्षता में अनुमंडल के सभी सीओ, सीआई, राजस्व कर्मचारी, अंचल अमीन, आईटी सहायक व डाटा इंट्री ऑपरेटरों की अनुमंडल स्तरीय राजस्व समीक्षा बैठक हुई. डीसीएलआर पंडित ने बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के विशेष सचिव राधेश्याम साह के द्वारा जारी निर्देश के आलोक में अनुमंडल के सभी सीओ व अंचल कर्मियों के साथ बैठक कर राजस्व कार्यों की समीक्षा की.

इस दौरान डीसीएलआर श्री पंडित ने अनुमंडल के सभी सीओ एवं अंचल कर्मियों को सरजमीन सेवाओं से संबंधित आंकड़े व प्रतिवेदन अपलोड करने के निर्देश दिये. परिमार्जन पोर्टल के मामलों का निष्पादन करने व ऑनलाइन माध्यम से ही लक्ष्य के अनुरूप भू लगान वसूली सुनिश्चित करने सहित राजस्व से जुड़े कई अहम दिशा निर्देश भी दिये.

उन्होंने दाखिल खारिज एवं जमाबंदी डिजिटाइजेशन कार्य की प्रगति की समीक्षा की और लंबित मामलों के निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही निर्धारित समय सीमा में एलपीसी और आरटीपीएस काउंटर पर जमा कराये गये प्रमाण पत्रों के आवेदन को भी निष्पादित किये जाने की हिदायत देते हुए कहा कि कोताही बरते जाने पर आप सभी के खिलाफ जिला प्रशासन को रिपोर्ट किया जायेगा.

समीक्षा के क्रम में सभी सीओ से पूछा कि आपके स्तर से अब तक कितने सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने की कार्रवाई की गयी. भूमि मापी अंचल अमीन द्वारा प्रतिमाह कितना सरकारी भूमि की नापी की गयी इससे संबंधित आंकड़े के साथ प्रतिवेदन उपलब्ध करायें.

डीसीएलआर ने अनुमंडल के सभी सीओ को सभी अंचल अंतर्गत हल्का का निरीक्षण करने सहित कई अन्य निर्देश भी दिये. मौके पर बेनीपट्टी सीओ पल्लवी कुमारी गुप्ता, बिस्फी सीओ प्रभात कुमार, मधवापुर सीओ रामकुमार पासवान, हरलाखी सीओ सौरभ कुमार, आईटी सहायक प्रशांत कुमार, अविनाश कुमार, उमेश कुमार व देवचंद्र कुमार सहित अन्य कर्मी भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!