जल संसाधन विभाग की टीम ने किया थूमहानी नदी का मुआयना

स्थानीय विधायक सुधांशु शेखर ने विधानसभा में फाटक व बांध निर्माण के लिए उठाया था आवाज

ग्रामीणों ने कहा फाटक बन जाने से पांच गांव के हजरों एकड़ खेत का होगा सिंचाई

हरलाखी : प्रखंड के हिसार स्थित थूमहानी नदी के लौआ कान्हर बांध पर फाटक व बांध निर्माण के लिए जल संसाधन विभाग की टीम ने मुआयना कर स्थल का निरीक्षण किया। जहां विभाग के कार्यपालक अभियंता महानंद सिंह के नेतृत्व में टीम ने स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। जहां ग्रामीणों ने टीम को फाटक निर्माण से होने वाले किसानों के फायदे के बारे में बताया।

बताते चले कि बिगत कुछ दिन पहले स्थानीय विधायक सुधांशु शेखर किसानों के आग्रह पर नदी किनारे पहुंचकर जायजा लिया था। जहां किसानों के आग्रह पर उक्त जगह पर फाटक व बांध निर्माण के लिए विधानसभा सत्र में सरकार के समक्ष प्रश्न किया था। जिस पर रविवार की सुबह जल संसाधन विभाग की टीम पहुंचकर निरीक्षण किया।

जानकारी देते हुए स्थानीय समाजसेवी बीरेंद्र उर्फ रुनु प्रतिहस्त ने बताया कि विधायक द्वारा प्रश्न किये जाने के तुरंत बाद विभाग की टीम ने स्थल का निरीक्षण किया है। टीम को स्थानीय किसानों ने नदी में दो जगहों पर दो फाटक व बांध निर्माण कराए जाने का आग्रह किया है। फाटक व बांध बन जाने से आसपास के हिसार, मंगराहठा, मनोहरपुर, बरही व लक्ष्मीपुर टोल के 5 हजार एकड़ खेती के लिए सिंचाई(पटवन) की सुविधा होगी। हालांकि कार्यपालक अभियंता कुछ भी बताने से इनकार करते हुए कहा कि जांच रिपोर्ट विभाग को सौप दी जाएगी। सरकार द्वारा दिशा निर्देश प्राप्त होते ही आगे का कार्य शुरू किया जाएगा।

इस संबंध में स्थानीय विधायक सुधांशु शेखर ने कहा कि हिसार के किसानों की मांग पर हम प्रतिबद्ध रूप से कार्य कर रहे है। एनडीए सरकार किसानों के हित मे कई कदम उठा रहे है। उक्त जगह पर फाटक अथवा बांध का निर्माण हो जाने से कई गांवों के किसानों को लाभ मिलेगा।

मौके पर बीरेंद्र उर्फ रुनु प्रतिहस्त के अलावे विभाग के जेई, पैक्स अध्यक्ष सत्यदेव साह, किसान ध्यानी साह, सत्तो साह, रामबाबू मिश्र, ठकाई साह, जगेश्वर बैठा, रासलाल पासवान, योगेन्द्र साह, रोहित कुमार झा व शत्रुघ्न साह समेत अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: