दक्षणेश्वर नाथ महादेव स्थान उतरा में शिव विवाहोत्सव का आयोजन

मधवापुर : प्रखंड क्षेत्र स्थित सभी शिवालयों में महाशिवरात्री के अवसर पर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। इस दौरान दक्षणेश्वर नाथ महादेव स्थान उतरा में शिव विवाहोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

ADVERTISEMENT

दक्षणेश्वर नाथ महादेव उतरा, महादेव स्थान बसवरिया, विशनपुर, मधवापुर में गुरुवार की अहले सुबह भगवान शिव का पट खुलते ही हर हर महादेव के जयकारे से गूंज उठा शिवालय।

ADVERTISEMENT

श्रद्धालु लाइन में लगे हुए थे। दैनिक पूजा के बाद श्रद्धालुओं को पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के बीच दर्शन कराया गया। शिव विवाहोत्सव को लेकर मंदिर के पुजारी एवं भगवान शंकर के भक्त काफी उत्साहित दिख रहे थे।

ADVERTISEMENT

वर्षो से स्थापित दक्षणेश्वर नाथ महादेव उतरा में भी श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही। मनीष कुमार झा, पंचा पासवान, शंकर महतो, मुकेश सक्सेना ने बताया कि यहां प्रत्येक वर्ष भगवान शिव का विवाहोत्सव पूर्ण विधि-विधान व वैदिक रीतिरिवाज के अनुसार धूम धाम से मनाया जाता है। विवाहोत्सव के दौरान भगवान शिव को सोलह श्रृंगार के साथ दूल्हा बनाकर माता पार्वती के संग विवाह संपन्न किया गया। महाशिवरात्रि के दिन चारो पहर में अलग-अलग भावना से पूजा की गई। दैनिक पूजा के बाद रुद्राभिषेक के साथ विश्व कल्याण के लिए प्रधान पूजा, शिव विवाह, मनोकामना पूजा के साथ दर्शनार्थियों के द्वारा हरिओम जल के बाद विदाई से विवाहोत्सव संपन्न किया गया। शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था को ले साहरघाट व मधवापुर थाना पुलिस मंदिरो पर मुस्तैद थी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: