पड़ताल : नागदह पंचायत में राशि निकलने के बाद भी नल जल योजना का काम अधूरा

वार्ड 9 में भी नल जल योजना की लचर आपूर्ति और गड़बड़ी से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त

बेनीपट्टी : प्रखंड के नागदह बलाईंन पंचायत में मुख्यमंत्री पेयजलापूर्ति योजना की स्थिति बेहद खराब है। राशि निकासी के बावजूद योजना धरातल से गायब है। खासकर नागदह गांव में छह वार्ड क्रमशः 9,10,11, 12, 13 और 14 है। इन सभी वार्डों में नल जल योजना का कार्य कराया जाना है। लेकिन हद तो यह है कि वार्ड 13 में पूरी राशि की निकासी के बावजूद अब तक स्ट्रक्चर निर्माण का 30 फीसदी कार्य भी पूरा नही हो सका है।

ADVERTISEMENT

जबकि नल जल योजना पूरा करने का कई टाइम लाइन फेल हो चुका है। विभाग के प्रधान सचिव के निर्देशानुसार 15 मार्च तक सभी नल जल योजना का कार्य पूरा कर लेना था। इस वार्ड का निर्णाधीन स्ट्रक्चर देखने से ऐसा लगता है कि कुछ दी दिन पूर्व निर्माण का कार्य शुरू किया गया है। बोरिंग गड़ा हुआ है लेकिन अब पूर्णतया पाइप भी नही बिछाया जा सका है। न तो किसी घर में टोंटी लगाया जा सका है न ही टंकी रखा जा सका है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि इस योजना का 40 फीसदी कार्य भी पूरे नही किया जा सका है। जबकि वार्ड सदस्य मो. आसीन ने मोबाइल पर बताया कि 17 लाख के आस-पास का प्राकलन है और खाली चेक पर हस्ताक्षर कर चेक मुखिया जी को दे चुके हैं। खाते से कितनी राशि निकाली गयी यह हमें पता नही है। मुखिया जी और संवेदक खुद अपने हिसाब से चेक पर राशि भरकर रुपये निकाले और योजना का कार्य करवा रहे हैं।

ADVERTISEMENT

अब तक यह क्यों पूरा नही हुआ इस संबंध में मुखिया जी, बीडीओ साहब और संवेदक ही अधिक जानकारी दे सकते हैं। जबकि मुखिया विष्णु सहनी सहनी ने कहा कि कतिपय कारणों से योजना अधूरी पड़ी थी। लेकिन जल्दी ही पूरा करवा लिया जायेगा। वहीं वार्ड 9 में सब कुछ तैयार हो चुका है। संतोष मंडल सहित कई ग्रामीणों ने बताया कि करीब 15 दिन पहले जलापूर्ति शुरू की गयी है। लेकिन नियमित जलापूर्ति नही की जा रही है। कई जगहों पर पाइप क्षतिग्रस्त हो चुका है तो कई जगहों पर बांस के खूंटे के सहारे टोंटी लगाकर खानापूरी की गयी है। कई घरों में मिट्टी में ही टोंटी लटका दिया गया है। कई घरों में अब तक एक बूंद भी पानी नही पहुंचा है। वहीं बड़की तालाब के उत्तर कोने पर अवस्थित करीब 40 घरों में अब तक कनेक्शन भी नही किया गया है। स्ट्रक्चर पर रखा पानी का टंकी लिकेज है।

ADVERTISEMENT

पानी भरते ही यत्र तत्र पानी बहता रहता है। कुल मिलाकर वार्ड 9 में योजना फ्लॉप कही जा सकती है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि वार्ड सदस्य भागवत मंडल का निधन करीब डेढ़ साल पहले हो चुका है। वार्ड सचिव मीना देवी ने बताया कि वार्ड सदस्य के निधन से पूर्व मुखिया जी मेरे घर पर आकर चेक पर हस्ताक्षर करवा लिये और संवेदक और मुखिया जी बैंक से राशि निकाल ली. सुनते हैं कि यह योजना पंचायत में सबसे पहले स्वीकृत हुई और 14.84 लाख की लागत से होनी थी। लेकिन योजना से संबंधित कोई भी अभिलेख मुझे नही उपलब्ध कराया गया है। योजना की गड़बड़ी को लेकर बीडीओ साहब को आवेदन देकर अवगत करा चुकी हूं।

ADVERTISEMENT

वार्ड 14 में भी पीसीसी सड़क से पूरब ब्रह्मोत्तरा टोल के करीब 35-40 घरों में अब तक कनेक्शन नही किया गया है। जहां के लोग जलापूर्ति से पूरी तरह वंचित हैं। यहां पाइप भी नही बिछाया जा सका है। वार्ड 10 और 11 में नियमित जलापूर्ति होने से ग्रामीण बेहद खुश नजर आये।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: