नगवास में राशन कार्ड से आधार सीडिंग शिविर का आयोजन

बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के राशनकार्ड का सीडिंग

फोटो:-बेनीपट्टी के नगवास नवटोली में शिविर में मौजूद खाद्य सुरक्षा योजना के उपभोक्ता व डीलर

बेनीपट्टी : अनुमंडल प्रशासन के दिशा निर्देश के आलोक में प्रखंड के नगवास पंचायत के सभी पीडीएस विक्रेताओं के द्वारा राशनकार्ड का आधार सीडिंग सह सत्यापन हेतू दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया.

जिसमें बड़ी संख्या में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के राशनकार्ड का आधार से लिंक्ड किया गया. इस दौरान उपभोक्ताओं का सत्यापन भी किया गया और घर से स्थायी रूप से बाहर रहनेवाले, मृत व्यक्तियों, शादी हो चुके लड़कियों व अन्य पोषक क्षेत्र के लोगों के नाम व पते को चिन्हित कर सूची बनायी. जिसे आपूर्ति कार्यालय को समर्पित किया जायेगा. आधार सीडिंग के दौराम छोटे बच्चों का पॉस मशीन पर अंगूठा लोड नही लेने के कारण ऐसे काफी लाभार्थी सीडिंग से वंचित रह गये.


ऐसे बच्चों के नाम को भी सूची में शामिल किया गया. नगवास पंचायत के प्राथमिक विद्यालय नवटोली परिसर में आयोजित शिविर में डीलर दिनेश राम के द्वारा 325 राशनकार्ड में इन दोनों दिनों में तकरीबन 150 लाभार्थियों का सत्यापन और 15 लाभार्थियों का राशनकार्ड का आधार से लिंक्ड किया गया. वहीं करही गांव के डीलर रमेश सिंह के द्वारा उसी स्थल पर कुल 325 राशनकार्ड में 150 का सत्यापन और 80 का सीडिंग किया गया. नगवास गांव स्थित अपने पीडीएस दुकान पर शिविर लगाकर डीलर रमण कुमार साह के द्वारा 200 राशनकार्ड में सिडिंग 70 का सत्यापन और 17 का सीडिंग किया गया. जबकि बरही गांव में अपनी पीडीएस दुकान पर आयोजित दो दिवसीय शिविर में डीलर राजीव कुमार द्वारा 350 राशनकार्ड में 100 का सत्यापन और 40 का सीडिंग व इसी गांव के डीलर पुनम देवी द्वारा 200 राशनकार्ड में 150 का जांच और 40 का सीडिंग किया गया. डीलरों ने बताया कि शिविर के माध्यम से किये गये सत्यापन और आधार सीडिंग से संबंधित रिपोर्ट प्रखंड आपूर्ति कार्यालय को समर्पित किया जायेगा.

बता दें कि खाद्य आपूर्ति विभाग के दिशा निर्देशानुसार अप्रैल माह से बिना आधारकार्ड से लिंक्ड राशनकार्ड के लाभार्थी राशन किरोसिन से वंचित हो जायेंगे. इसके मद्देनजर रखते हुए युद्धस्तर पर लाभार्थी सत्यापन और आधार सीडिंग का कार्य किया जा रहा है ताकि सभी पात्र उपभोक्ताओं का राशनकार्ड आधार से लिंक्ड हो जाये और किसी को अनाज व किरोसिन से वंचित रहने की नौबत नही आ सके. मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: