कल से शुरू होगा इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

वर्षा राठौर की रिपोर्ट

मधुबनी जिले मे इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक की वार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन तिथि निर्धारित हो गया है । अब इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पांच मार्च से एवं मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 12 मार्च से प्रारंभ किया जाएगा। इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन के लिए अब पांच से 15 मार्च तक एवं मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन के लिए 12 से 23 मार्च तक की तिथि निर्धारित की गई है।

बताते चले की पहले इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 26 फरवरी से आठ मार्च तक एवं मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए पांच से 17 मार्च तक की तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन, अब उक्त दोनों परीक्षाओं के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथि में बदलाव कर दिया गया है।

इतना ही नहीं पहले इंटरमीडिएट परीक्षा की हिदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन एवं गणित और मैट्रिक परीक्षा की अंग्रेजी, हिदी, मैथिली, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं गणित विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन दो पालियों में कराने का निर्णय लिया गया था, लेकिन अब मूल्यांकन कार्य केवल एक पाली में ही कराने का निर्णय लिया गया है। निर्धारित तिथियों को प्रतिदिन मूल्यांकन कार्य सुबह साढ़े नौ बजे से शाम पांच बजे तक एक ही पाली में कराया जाएगा।

हालांकि, यदि कोई प्रधान परीक्षक या सह-परीक्षक चाहें तो मूल्यांकन केंद्र पर निर्धारित अवधि के उपरांत स्वेच्छा से आवश्यकतानुसार शाम सात बजे तक मूल्यांकन कार्य कर सकते हैं। उक्त संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक (उच्च माध्यमिक) ने जिला पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित सभी संबंधित को पत्र जारी कर दिया है।

जिला के चार केंन्द्र पर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केन्द्र बना है,

मालुम हो कि इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जिले में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए है। जिला मुख्यालय स्थित आरके कॉलेज (विज्ञान भवन), आरके कॉलेज (वाणिज्य भवन), जेएन कॉलेज एवं जेएमडीपीएल महिला कॉलेज को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं, मैट्रिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन के लिए जिले में छह मूल्यांकन केंद्र बनाने का प्रस्ताव बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पास विचाराधीन है।

ADVERTISEMENT

मूल्यांकन केंद्र की सुरक्षा पुख्ता इंतेजाम :

इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्रों की सुरक्षा के लिए दंडाधिकारी के नेतृत्व पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मूल्यांकन केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी एवं जिला नियंत्रण कक्ष से भी की जाएगी। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मूल्यांकन कार्य के लिए मूल्यांकन केंद्रों के आसपास निषेधाज्ञा लागू रहगी। मूल्यांकन कार्य में संलग्न व्यक्तियों को छोड़कर अन्य व्यक्तियों के मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। सीसीटीवी से मूल्यांकन कार्य प्रसारण टीवी स्क्रीन पर नियंत्रण कक्ष में किया जाएगा। ताकि, मूल्यांकन कार्य की निगरानी वरीय पदाधिकारी कर सके। मूल्यांकन कार्य में संलग्न प्रधान परीक्षक, सह-परीक्षक एवं अन्य कर्मी, कागज-पुर्जा आदि को मोबाइल फोन के साथ मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है। परिचय पत्र के साथ ही मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: