खाद्य सुरक्षा योजना के सभी लाभुकों केआधार सीडिंग करें सुनिश्चित: एसडीएम

कहा : बिना आधार लिंक्ड वाले उपभोक्ता राशन किरोसिन से रहेंगे वंचित

आधार सीडिंग के लिये प्रखंड स्तर पर लगेगा होगा दिवसीय शिविर का आयोजन

फोटो:- बेनीपट्टी मेघदूतम सभागार में डीलर के साथ बैठक करते एसडीएम अशोक कुमार मंडल व अन्य

बेनीपट्टी : प्रखंड कार्यालय स्थित मेघदूतम सभागार में एसडीओ अशोक कुमार मंडल की अध्यक्षता में अनुमंडल के बेनीपट्टी, मधवापुर, बिस्फी व हरलाखी प्रखंडों के जनवितरण प्रणाली के सभी विक्रेताओं की अलग-अलग शिफ्टों में बैठक हुई. जिसमें आधार सीडिंग से वंचित खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों का आधार सीडिंग करने, मृत और बाहर रह रहे लाभुकों की सूची बनाने और नियमित अनाज वितरण करने सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गयी.

इस दौरान जनवितरण प्रणाली के विक्रेताओं को संबोधित करते हुए एसडीएम श्री मंडल ने कहा कि अप्रैल माह से आधार सीडिंग से वंचित लाभुक खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से वंचित हो जायेंगे. लिहाजा जिस राशन कार्डधारी के राशन कार्ड से आधार लिंक नहीं रहेगा, उन्हें आगामी मार्च महीने के बाद पहली अप्रैल से राशन किरोसिन नहीं मिल सकेगा. राशन कार्ड में अंकित सभी लोगों का आधार लिंक करने के कामों में तेजी लायें और निर्धारित समय से पहले इस प्रक्रिया को पूरी कर कार्यालय को प्रतिवेदन समर्पित करना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में आपूर्ति विभाग के द्वारा पूर्व में भी विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से विज्ञापन प्रकाशित करवाया कर उपभोक्ताओं को जागरूक किया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि राशन कार्ड में आधार सिडिंग के लिये अप्रैल से पहले ही प्रखंड स्तरीय दो दिवसीय दो विशेष शिविर का भी आयोजन किया जायेगा. प्रखंड स्तर पर पहला शिविर 15 से 16 फरवरी एवं दूसरा शिविर 24 से 25 फरवरी को आयोजित की जायेगी.

उन्होंने अनुमंडल के सभी जनवितरण प्रणाली के विक्रेताओं को निर्देशित किया कि लाभुकों के बीच राशन के वितरण भले ही कुछ विलंब से करें लेकिन, सभी राशन कार्डधारियों के राशन कार्ड से उनके आधार संख्या को हर हाल में लिंक करना सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी राशन कार्डधारी राशन किरोसिन से वंचित नही रहे. इसके अलावे एसडीएम ने पीडीएस विक्रेताओं को राशन कार्ड से मृत व्यक्तियों और काफी दिनों से बाहर रह रहे लोगों का नाम विलोपित करने के लिये सूची बनाने का काम करें. बैठक में सरकारी दिशा निर्देश के अनुसार राशन किरोसिन का वितरण, नियमित रुप से दुकान खोलने सहित कई निर्देश भी दिये.

साथ ही कहा लापरवाही बरते जानेवाले डीलर बख्शे नही जायेंगे. वहीं कुछ डीलरों के द्वारा एसएफसी गोदाम से तय से कम मात्रा में अनाज मिलने की शिकायत की. मौके पर एडीएसओ दिनेशधारी सिंह, बेनीपट्टी के एमओ इंद्रजीत कुमार सहित अनुमंडल के चारों प्रखंडों के सभी एमओ व डीलर भी मौजूद थे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: