BISFI हर बिहारी का है सपना टीवी मुक्त हो बिहार अपना

विश्व यक्ष्मा दिवस 24 मार्च को व्यापक प्रचार प्रसार के साथ मनाने का भी निर्देश

सत्यनारायण यादव की रिपोर्ट

बिस्फी : यक्ष्मा उन्मूलन हेतु प्रखंड स्तरीय समन्वय बैठक पीएचसी प्रभारी डॉ मेराज अकरम की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। उन्होंने कहा कि टीवी बहुत घातक एवं संक्रामक बीमारी है समय पर उपचार नहीं कराने से जान भी जा सकती हैं। उन्होंने यक्ष्मा उन्मूलन हेतु सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुफ्त योजना पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यक्ष्मा रोगी का निक्ष्य पोषण योजना के तहत पांच सौ रुपए दिए जाएंगे।

ADVERTISEMENT

राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम के वरीय यक्ष्मा पर्यवेक्षक कमलेश साफी एवं वरीय प्रयोगशाला पर्यवेक्षक मंजर हसन ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को दो हफ्ते से खांसी है तो अवश्य रूप से अस्पताल पहुंच कर बलगम की जांच मुफ्त में कराएं। बीमारी का पता चलने पर मुफ्त दवा, मुफ्त जांच, एक्स-रे इत्यादि सेवा दी जाती है। वरीय यक्ष्मा कमलेश साफी ने बताया कि कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों में फैली अफवाहों गलत धारणों से मुक्त करते हुए उन्हें टीवी के इलाज के लिए जागरूक एवं सरकार द्वारा निशुल्क इलाज सुनिश्चित करवाना है।

ADVERTISEMENT

बीडीओ बालेन्दु नारायण पांडेय ने जीविका सहेली, सेविका, विकास मित्र एवं आशा इत्यादि को लक्ष्य निर्धारित कर रोगी की पहचान करने निर्देश भी दिया। विश्व यक्ष्मा दिवस 24 मार्च को व्यापक प्रचार प्रसार के साथ मनाने का भी निर्देश दिया गया। टीवी हारेगा देश जीतेगा नारों के साथ बताया कि केंद्र सरकार की ओर से देश को वर्ष 2025 तक टीवी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। हर बिहारी का है सपना टीबी मुक्त हो बिहार अपना।

ADVERTISEMENT

मौके पर बीडीओ बालेन्दु नारायण पांडेय, प्रभारी सीडीपीओ अहमर अब्दाली, स्वास्थ्य प्रबंधक मो रेजाऊर रहमान,डॉ शीतल मिश्रा, सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: