BENIPATTI : नलजल योजना में गड़बड़ी करने वालो की खैर नही, राज्यस्तरीय टीम कर रही जांच

बेनीपट्टी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना नलजल में अब गड़बड़ी करने वालों की खैर नही है। प्रखंड के कई पंचायतों के विभिन्न वार्डों में मंगलवार को परामर्शी पदाधिकारी अजय कुमार के नेतृत्व में पंचायती राज विभाग की तीन सदस्यीय राज्यस्तरीय टीम ने मुख्यमंत्री निश्चय पेयजल योजना के तहत संचालित हर घर नल जल योजना की जांच की।

टीम में शामिल सदस्यों ने कटैया, बनकट्टा, पाली, मेघवन और विशनपुर पंचायतों के वार्डों में हर घर नल का जल योजना की जांच की। टीम ने कटैया पंचायत के वार्ड 4 और 5, बनकट्टा पंचायत के वार्ड 1 और 2, विशनपुर पंचायत के बगवासा गांव स्थित वार्ड 13 और 14 और पाली व मेघवन पंचायत के कई वार्डों के हर घर नल का जल योजना की स्थलीय जांच की। टीम में शामिल सदस्यों ने स्ट्रक्चर स्थल और लोगों के घर तक पहुंचकर पानी टंकी, नल की टोटी और पाइप का स्तर का जायजा लिया। जांच के क्रम में टीम को महज कटैया व बनकट्टा पंचायत के उक्त वार्डों में ही हर घर नल का जल योजना संतोषप्रद मिला शेष अन्य योजनाओं में कहीं काम अधूरे पड़े थे तो कहीं काफी सारी अनियमितताएं देखने को मिली।

जांच टीम को साथ में मौजूद रहे बीपीआरओ गौतम आनंद से पूछने पर उन्होंने बताया कि बेनीपट्टी प्रखंड के करीब 50-60 वार्डों में ही इस योजना का कार्य अधूरा रह है, जिसको शीघ्र पूरा करने का निर्देश वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति को दिया जा चुका है।

ADVERTISEMENT

टीम ने बीपीआरओ को हर हाल में एक सप्ताह में योजना के अधूरे पड़े कार्यों को पूरा कराने की हिदायत दी। ऐसा नहीं करने वाली वार्ड प्रबंधन एवं क्रियान्वयन समिति के खिलाफ डीएम को रिपोर्ट करने और फिर डीएम के माध्यम से राज्य को रिपोर्ट भेजवाने का निर्देश दिया।

ADVERTISEMENT

पूछे जाने पर टीम सदस्यों ने पूरी रिपोर्ट सबंधित विभाग को भेजे जाने की बात कही। जांच टीम में अजय कुमार के अलावे प्रकाश रंजन व दिव्यांशु भी शामिल थे।

ADVERTISEMENT

वहीं स्थानीय अधिकारियों में मौके पर बीपीआरओ गौतम आनंद, इंद्रजीत गुप्ता, ओमप्रकाश गुप्ता सहित अन्य भी मौजूद थे. उधर टीम के निकलते ही क्षेत्र के आमजन खुलकर अपनी भड़ास निकालने लगे और कहा कि अपवाद को छोड़कर पूरे प्रखंड में कहीं भी हर घर नल का जल योजना धरातल पर नही उतर सकी है। बावजूद इसके दोषियों पर कार्रवाई के बजाये इसकी जांच के नाम पर महज खानापूरी की रही है।

ADVERTISEMENT

राज्य, जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तरीय जांच टीम हर घर नल का जल योजना की जांच करने सिर्फ उसी जगह पर पहुंचकर जांच की खानापूरी कर रही है, जहां यदा कदा एक दो योजनाओं की स्थिति संतोषप्रद है। लोगों ने कहा कि पूरे बेनीपट्टी अनुमंडल में नल जल योजना की निष्पक्ष रुप से उच्चस्तरीय जांच की जाये तो अधिकांशतः जगह गड़बड़ी ही गड़बड़ी मिलेगी और अधिकारियों, पंचायत प्रतिनिधियों व ठेकेदारों की संलिप्तता उजागर होगी।

One thought on “BENIPATTI : नलजल योजना में गड़बड़ी करने वालो की खैर नही, राज्यस्तरीय टीम कर रही जांच

  1. Mere panchayat me bhi nhi hua h sahi se kam pure dishonest kr ke kr rha h ;Panchayat – Angaru Jabra ;Ps-Bounsi ;Dist- Banka ; pin code -813104

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: