BENIPATTI : स्वच्छता संकल्प रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

स्वच्छता बनाये रखने को लोगों को किया जा रहा प्रेरित

बेनीपट्टी प्रखंड कार्यालय परिसर में रथ को हरी झंडी दिखा रवाना करते प्रखंड समन्वयक व अन्य

बेनीपट्टी : प्रखंड कार्यालय परिसर से सोमवार की शाम लोहिया बिहार स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता संकल्प रथ को रवाना किया गया। जिसका प्रखंड समन्वयक व कुछ पंसस ने हरी झंडी दिखाकर पंचायत की ओर रवाना किया।

ADVERTISEMENT

गौरतलब हो कि रथ को हरी झंडी दिखाने के दौरान एसडीओ, बीडीओ, सीओ, बीपीआरओ, बीसीओ, बीएओ आदि में से इनमें से कोई पदाधिकारी या पर्यवेक्षीय पदाधिकारी मौजूद नही थे। रथ रवानगी से पूर्व प्रखंड कार्यालय परिसर में स्वच्छता संकल्प रथ में लगे प्रोजेक्टर के माध्यम से शौचालय का नियमित उपयोग करने, आस-पास में साफ सफाई करने और स्वच्छता के फायदे गिना कर लोगों को स्वच्छ वातावरण बनाये रखने को प्रेरित किया गया।

ADVERTISEMENT

प्रोजेक्टर के माध्यम से बिहार के सीएम नीतीश कुमार का संबोधन भी सुनाया गया ताकि लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सके। इस दौरान प्रखंड समन्वयक सुरेंद्र प्रधान ने कहा कि स्वच्छता का माहौल बनाये रखने के लिये यह आवश्यक है कि सभी लोग नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करें। किसी भी सूरत में खुले में शौच करने से बचें।

ADVERTISEMENT

खुले में शौच करने से कीटाणु चारों ओर खुले वातावरण में फैलकर पर्यावरण को प्रदूषित करता है, जिससे कई संक्रामक बीमारियों फैलती है। उन्होंने बताया कि यह स्वच्छता रथ पहले दिन विशनपुर पंचायत पहुंचेगा, जहां दो महत्वपूर्ण स्थलों पर प्रोजेक्टर चलाकर सामूहिक रूप से लोगों को स्वच्छता के लिये संकल्पित कराया जायेगा।

ADVERTISEMENT

बता दें कि 8 से 11 मार्च तक रथ के साथ कला जत्था की टीम प्रखंड के सभी 33 पंचायतों का भ्रमण कर लोगों को स्वच्छता के लिये जागरूक करेगी। रथ पर लगे बैनर पर ये निम्न लिखित स्लोगन “शौचालय का नियमित उपयोग करना पूरे परिवार के शान एवं सम्मान की बात, पूरे परिवार को बीमारियों से बचाओ, सभी मौसम गर्मी, जाड़ा और बरसात में सुविधा, बच्चे, बूढ़े निःशक्त को नही होती असुविधा, परिवार के महिलाओं को नही आती शर्म की नौबत, बढ़ता है आत्म सम्मान, पूरा गांव रहता है स्वच्छ, सब रहते निरोग और बढ़ती है खुशहाली, शौचालय का उपयोग हमेशा हर कोई हर रोज, हम सब संकल्प लेते हैं कि गांव को खुले में शौच से मुक्त बनाये रखेंगे” अंकित था।

ADVERTISEMENT

स्वच्छता संकल्प रथ के साथ प्रशांत कुमार के नेतृत्व में कला जत्था की 5 सदस्यीय टीम भी नृत्य, संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शौचालय के उपयोग और खुले में शौच नही करने को प्रेरित कर रही थी। टीम में जान साहब, सोनू कुमार, गंभीर कुमार व पूनम देवी शामिल थे। जबकि रथ की रवानगी के दौरान पूर्व जिप सदस्य राजेश यादव, पंसस अशोक राम, संजय झा, प्रखंड कार्यालय के प्रधान लिपिक कैलाश झा, भागवत कुमार, मनोज कुमार राय व आवास पर्यवेक्षक सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: