बेनीपट्टी में डीएम के निर्देश के बावजूद नही लिया जा रहा नये राशनकार्ड का आवेदन

सरकार के मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में बेनीपट्टी अनुमंडल क्षेत्र में 13184 नये राशनकार्ड करना है निर्गत

5 अप्रैल तक आवेदन लेने, 5 मई तक सत्यापन व जांच करने और 31मई तक नये राशनकार्ड निर्गत करने का जारी है निर्देश

बेनीपट्टी में खाली पड़ा आरटीपीएस काउंटर

बेनीपट्टी : अनुमंडल के बेनीपट्टी, मधवापुर, हरलाखी और बिस्फी प्रखंडों को मिलाकर कुल 13 हजार 184 नये संभावित राशनकार्ड निर्गत करने का निर्देश मिलने के बावजूद बेनीपट्टी प्रखंड कार्यालय में आवेदन नही लिया जा रहा है. जिससे राशनकार्ड से वंचित लोग इधर-उधर भटकने को विवश हैं.

new
ADVERTISEMENT

जबकि डीएम द्वारा 16 मार्च 21 को जारी पत्रांक 1376 के अनुसार राज्य सरकार के मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में सभी एसडीएम और बीडीओ को पत्र प्रेषित कर आरटीपीएस काउंटर पर कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए विधिवत तरीके से पंचायतवार या वार्डवार शिडयूल बनाकर आवेदन लेने और पावती रसीद देने का निर्देश दिया जा चुका है. जारी पत्र में स्पष्ठ उल्लेख है कि बेनीपट्टी प्रखंड में वैसे लोग जो खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित रह गये हैं और पात्रता रखते हैं या फिर पुराने राशनकार्ड में उनके परिवार के किसी सदस्य का नाम छूट गया हो तो उससे आवेदन लेने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल निर्धारित की गयी है. वहीं 5 मई तक सभी आवेदकों की जांच और सत्यापन करने और 31 मई तक नये राशनकार्ड निर्गत करने का स्पष्ठ निर्देश भी दिये जा चुके हैं. इस बाबत बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि पूर्व के सितंबर महीने में ही दस हजार आवेदन जमा लिये जा चुके हैं तो अब आवेदन लेने का कोई औचित्य ही नही है.

ADVERTISEMENT

लेकिन सवाल यह उठता है कि बीते 17 सितंबर 2020 से 29 सितंबर 2020 तक 11 दिनों का पंचायतवार शिडयूल जारी कर आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हुई थी और अप्रत्याशित भीड़ जुटने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नही करने और कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका का हवाला देकर 24 सितंबर से आवेदन लेने की प्रक्रिया बंद कर दी गयी, जिसमें डेढ़ दर्जन पंचायत के लोगों को आवेदन करने का मौका ही नही मिल सका.

ADVERTISEMENT

आवेदन लेने की प्रक्रिया को स्थगित करने का शुरुआत के तीन दिनों तक प्रखंड कार्यालय परिसर में उमड़ी अप्रत्याशित भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का उलंघन, बिना मास्क के लोगों का जमावड़ा और कई कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने का हवाला देकर प्रक्रिया स्थगित करने की बात कही गयी थी. साथ ही आवेदन से वंचित लोगों के लिये पुनः निर्देश मिलने पर प्रक्रिया शुरु करने की बात कही गयी थी. गौरतलब हो कि 24 सितंबर से 29 सितंबर तक इन 33 पंचायतों वाले प्रखंड के तकरीबन 18 पंचायतों से आवेदन लेना था, जो नही लिया जा सका.

ADVERTISEMENT

इन 18 पंचायत के लोग अब भी आवेदन जमा करने से वंचित हैं. उक्त शिडयूल के अनुसार 24 सितंबर को पाली, बेतौना, बनकट्टा, बेनीपट्टी 25 को त्योंथ, ब्रह्मपुरा, बर्री, बसैठ 26 को बेहटा, विशनपुर, मेघवन, मुरेठ 28 को मनपौर, महमदपुर, समदा और 29 सितंबर को सलहा और शाहपुर पंचायत के लोगों से राशनकार्ड से संबंधित आवेदन स्वीकार किये जाने की बात कही गयी थी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: